Sports

जालन्धर : कोलकाता के ईडन गार्डन में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच चल रहे मैच दौरान कोलकाता के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने गेंदबाजी में आईपीएल का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अपने नाम कर लिया। प्लेऑफ में जाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण इस मुकाबले में केकेआर ने टॉस जीतकर राजस्थान को पहले बल्लेबाजी के लिए निमंत्रण दिया था। केकेआर एक समय ओपनर राहुल त्रिपाठी 27 तो जोस बटलर के 39 रनों की बदौलत पांच ओवर में ही 63 रन बना चुकी थी। लेकिन यादव ने जैसे ही बटलर का विकेट निकाला, राजस्थान की पूरी पारी लडख़ड़ा गई।
यादव बटलर का विकेट लेकर ही नहीं रुके, उन्होंने राजस्थान के बड़े खिलाडिय़ों अजिंक्य रहाणे 11, बेन स्टोक्स 11 और स्टूअर्ट बिन्नी का विकेट झटकाकर बड़े स्कोर तक जाने से रोक दिया। मैच दौरान यादव ने चार ओवर में सिर्फ 20 रन देकर 4 विकेट झटके। आईपीएल-11 में बतौर गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड किंग्स इलैवन पंजाब के गेंदबाज अंकित राजपूत के नाम पर है, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ महज 14 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इस लिस्ट में  यादव के बाद मुंबई के मयंक मार्कंडेय 4/23 (हैदराबाद), पंजाब के एंड्रयू टाय 4/34 (राजस्थान रॉयल्स), एंड्रयू टाय 4/41 (कोलकाता नाइट राइडर्स) शामिल हैं।

पावरप्ले में 60+ रन के बावजूद दूसरा न्यूतनम स्कोर
यह कुलदीप यादव की बॉलिंग ही थे कि एक समय पावरप्ले में 60 से ज्यादा रन बनाने वाली राजस्थान रॉयल्स महज 142 रनों पर सिमट गई। अच्छे पावरप्ले के बाद सबसे कम स्कोर बनाने के मामले में यह दूसरा न्यूनतम रिकॉर्ड है। इससे पहले 2017 में कोलकाता की टीम पावरप्ले में 60 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद अंत में 131 रन ही बना सकी थी।

परफार्मेंस से खुश हूं मैं : यादव
मैच के बाद कुलदीप यादव ने अपनी बॉलिंग पर बात करते हुए कहा कि पिछले कुछ मुकाबलों से मैं अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था। आज जो मैंने प्रदर्शन किया उसकी सचमें मुझे जरूरत थी। मैं 90 किलोमीटर की गति से ज्यादा तेज गेंदबाजी नहीं कर सकता, यह मैं जानता हूं। इसीलिए मैंने लैंथ को पकड़े रहा। मैंने ऑफ स्टंम्प की लाइन पकड़े रखी, इसी कारण मुझे विकेट मिलते रहे। अपनी परफार्मेंस से मैं खुश हूं।