Sports

जालन्धर : एडिलेड केे मैदान पर शानदार शतक लगाकर चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक तो पहुंचाया ही साथ ही साथ संयोगवश ऐसा रिकॉर्ड भी बना दिया जो उन्हें भारतीय दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की कतार में खड़ा कर देगा। दरअसल शतकीय पारी के दौरान पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए। बता दें कि पुजारा ने अपने 3 हजार रन 67 पारियों, 4 हजार रन 84 पारियों, 5 हजार रन 108 पारियों में पूरे किए। ठीक इतनी ही पारियों में राहुल द्रविड़ ने 3, 4 और 5 हजार रन बनाए थे। 

द्रविड़ के बैस्ट विशेस साइन वाले बल्ले से पुजारा ने बनाया रिकॉर्ड

Punjab Kesari sports Dravid sign on pujara bat
पुजारा ने जिस बल्ले के साथ शानदार शतक बनाकर राहुल द्रविड़ का एक खास रिकॉर्ड बराबर किया उसी बल्ले पर राहुल द्रविड़ ने अपने शुभकामनाएं देते हुए साइन किए थे। पुजारा की शतकीय पारी के दौरान सोशल साइट्स पर पुजारा के बल्ले पर द्रविड़ के शुभकामनाएं वाली फोटो वायरल होती रहीं। 

भारतीय बल्लेबाजों को खूब रास आता है एडिलेड 
Punjab Kesari sports Cheteshwar Pujara

भारतीय बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया का एडिलेड मैदान खूब रास आता है। दरअसल इस मैदान पर भारतीय बल्लेबाज 14 शतक लगा चुके हैं। अगर भारत की दूसरी पारी में कोई बल्लेबाज शतक लगा गया तो यह क्वींस पार्क ओवल मैदान की बराबरी हो जाएगी। क्वींस पार्क में भारतीय बल्लेबाज 15 शतक लगा चुके हैं। बता दें कि एडिलेड के साथ भारतीय बल्लेबाज श्रीलंका के कोलंबो एसएससी स्टेडियम में भी 14 शतक लगा चुके हैं। इसी तरह भारतीय बल्लेबाजों के नाम एससीजी में 12 तो लॉड्र्स में 11 शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

8वीं बार टेस्ट क्रिकेट में रन आऊट हुए पुजारा
Punjab Kesari sports Cheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा ने एक समय 41 रन पर 4 विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम को मजबूती देते हुए शानदार शतक लगाया। वह 246 गेंदों में 123 रन बनाकर रन आऊट हो गए। यह पुजारा का टेस्ट क्रिकेट में 8वां रन आऊट था। उनसे ज्यादा सिर्फ राहुल द्रविड़ 13 बार और तेंदुलकर 9 बार का ही रिकॉर्ड है।

पहले ही दिन शतक लगाने वाले (एशिया के बाहर) 8वें बल्लेबाज बने पुजारा 
Punjab Kesari sports Cheteshwar Pujara

पुजारा एशिया के बाहर खेले गए टेस्ट मैचों में पहले ही दिन शतक लगाने वाले 8वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। यह सिलसिला सबसे पहले 1952 में शुरू हुआ था जब लीडस के मैदान पर विजय मांजरेकर ने 133 रन बनाए थे। इसके बाद 2001 में सचिन तेंदुलकर ने 155, वीरेंद्र सहवाग ने 105, 2013 में विराट कोहली ने 119, 2014 में मुरली विजय ने टें्रट ब्रिज में 122, 2016 में नॉर्थ साऊंड में विराट कोहली ने 143 ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

पुजारा की तारीफ से अटा सोशल मीडिया, देखें ट्विट

.
.
.
.
.