IPL 2019
Sports

जयपुरः जोस बटलर की की मात्र 60 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों से सजी नाबाद 95 रन की कमाल की पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने चेनाई सुपरकिंग्स को शुक्रवार को चार विकेट से हराकर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें कायम रखीं। चेन्नई ने चार विकेट पर 176 रन बनाये जबकि राजस्थान ने 19.5 ओवर में छह विकेट पर 177 रन बनाकर मैच जीत लिया। बटलर मैन ऑफ द मैच रहे। राजस्थान की 11 मैचों में यह पांचवीं जीत है और उसके 10 अंक हो गए हैं लेकिन प्लेऑफ के लिए राजस्थान को अभी बाकी तीन मैच भी जीतने हैं। दूसरी तरफ चेन्नई की 11 मैचों में यह चौथी हार है और उसके 14 अंक हैं। 

बटलर आैर संजू के बीच तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी 
लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने बेन स्टोक्स और कप्तान अजिंक्या रहाणे के विकेट 53 रन तक गंवाए। इन साझेदारियों में जोस बटलर का योगदान सबसे अधिक रहा। स्टोक्स ने सात गेंदों में 11 रन और रहाणे ने तीन गेंदों में चार रन बनाये। स्टोक्स को ऑफ स्पिनर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने और रहाणे को लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने आउट किया। बटलर ने फिर संजू सैमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। राजस्थान 12 वें ओवर में दो विकेट पर 99 रन बनाकर काफी अच्छी स्थिति में था लेकिन एक गलतफहमी के चलते सैमसन सुरेश रैना के शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। सैमसन ने 22 गेंदों पर 21 रन में दो चौके लगाए। प्रशांत चोपड़ा अपना पहला आईपीएल मैच खेलने उतरे लेकिन दो चौके सहित आठ रन बनाने के बाद शार्दुल ठाकुर का शिकार बन गए। चोपड़ा का विकेट 109 के स्कोर पर गिरा।  

अंतिम गेंद से पहले बटलर ने दिलाई जीत
बटलर को फिर स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में अच्छा साथी मिला और दोनों ने राजस्थान के स्कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा लेकिन दोनों के बीच 37 रन की साझेदारी के बाद बिन्नी भी आउट हो गए। बिन्नी ने 17 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये। बिन्नी का विकेट ड्वेन ब्रावो ने लिया जबकि कैच शेन वाटसन ने लपका। 18 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 149 रन पहुंच चुका था और उसे जीत के लिए 12 गेंदों में 28 रन की जरूरत थी। 19 वें ओवर में डेविड विली की पहली गेंद पर कृष्णप्पा गौतम में छक्का मारा। गौतम ने इसी ओवर में एक और छक्का मारा लेकिन आखिरी गेंद पर आउट हो गए। गौतम ने चार गेंदों में 13 रन बनाये और अब राजस्थान को आखिरी ओवर में 12 रन चाहिए थे और गेंद ब्रावो के हाथ में थी। बटलर ने चौथी गेंद पर छक्का मारकर मैच का फैसला कर दिया और मैच एक गेंद पहले समाप्त कर दिया। 

इससे पहले सुरेश रैना के अर्धशतक और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के उपयोगी योगदान से चेन्नई ने राजस्थान के खिलाफ चार विकेट पर 176 रन बनाए। रैना ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाये और शेन वाटसन (31 गेंद पर 39 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी की। यह भागीदारी टूटने के बाद चेन्नई आखिरी 51 गेंदों पर 71 रन ही बना पाया जिसमें धौनी के 23 गेंदों पर बनाए गए नाबाद 33 रन भी शामिल हैं। उन्होंने सैम बिलिंग्स (22 गेंद पर 27) के साथ चौथे विकेट के लिये 55 रन जोड़े। रायल्स की तरफ से जोफ्रा आर्चर (42 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। ईश सोढ़ी ने 29 रन देकर एक विकेट लिया।           

धौनी ने आईपीएल की वर्तमान परंपरा के विपरीत टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने अच्छी फार्म में चल रहे अंबाती रायुडु (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें जोफ्रा आर्चर ने तीसरे ओवर में अपनी पहली गेंद पर बोल्ड किया।  रैना और वाटसन ने अगले नौ ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन इस बीच चेन्नई की पारी उतार-चढ़ाव की तरह आगे बढ़ी। बीच में तीन ओवरों (छठे से आठवें) में केवल 15 रन बने। आठ ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 64 रन था। इन दोनों बल्लेबाजों ने ईश सोढ़ी के अगले ओवर में एक-एक छक्के की मदद से 16 रन बटोरकर रन गति तेज की। जब दोनों हावी होकर खेलने लगे तो अंजिक्य रहाणे ने फिर से आर्चर को गेंद सौंपी और वाटसन को विकेट के पीछे कैच कराया जिन्होंने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये।

रैना भी अपने टी20 करियर का 45वां अर्धशतक पूरा करने के बाद सोढ़ी की गुगली को हवा में लहरा गये जिसे स्टुअर्ट बिन्नी ने खूबसूरती से कैच में तब्दील किया। दो जमे हुए बल्लेबाजों के नौ गेंद के अंदर पवेलियन लौटने से रनगति प्रभावित हुई। रैना ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। धौनी और बिलिंग्स क्रीज पर थे लेकिन अगले चार ओवरों में केवल 23 रन बने और इस बीच गेंद केवल एक बार सीमा रेखा को पार किया। धौनी ने जयदेव उनादकट पर मिडविकेट क्षेत्र में छक्का लगाया, लेकिन बिलिंग्स रन बनाने के लिये जूझते रहे। उन्होंने बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में रन आउट होने से पहले दो चौके लगाकर अपने स्ट्राइक रेट में सुधार किया।

टीमें इस प्रकार हैं-
राजस्थान रॉयल्स :
 अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, के. गौतम, अंकित शर्मा, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, ईश सोढ़ी, प्रशांत चोपड़ा।

चेन्नई सुपर किंग्स : शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), ड्‍वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, डेविड विली, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा , शार्दुल ठाकुर।

PunjabKesari

 

.
.
.
.
.