Sports

नई दिल्लीः चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 11 के पहले क्वालीफाई मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश अपनी जगह पक्की की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए इस मैच में एक समय चेन्नई के लिए 140 रन का लक्ष्य भी पहाड़ जैसा बन गया लेकिन सलामी बल्लेबाज डु प्लेसिस (42 गेंदों पर नाबाद 67 रन) ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा जिससे टीम ने 19.1 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले सनराइजर्स अगर सात विकेट पर 139 रन तक पहुंच पाया तो इसका श्रेय कार्लोस ब्रेथवेट को जाता है जिन्होंने चार छक्कों की मदद से 29 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान केन विलियमसन और यूसुफ पठान (दोनों 24 रन) ही 20 रन की संख्या पार कर पाए, लेकिन फिर भी हैदराबाद इस मैच को जीत नहीं सकी। आईए जानते हैं चेन्नई की जीत के 4 कारण-  

1. फाफ डु प्लेसिस का अर्धशतक
चेन्नई के लिए ओपनिंग करने आए फाफ डु प्लेसिस ने टीम को शानदार जीत दिलाई। उन्होंने 42 गेंदों पर 67 रनों की मैच विजयी पारी खेली, जिस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 4 छक्के भी निकले। उनकी इसी पारी की बदौलत चेन्नई इस मैच को जीतने में कामयाब रही। 

PunjabKesari

2. हैदराबाद नहीं बना सकी अधिक रन
हैदराबाद की बल्लबाजी की बात करें तो वह अधिक रन नहीं बना सकी। वह निर्धारित 20 ओवरों में 139 रन ही बना सकी। हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए। वह 24 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे। उनके अलावा कार्लोस ब्रैथवाइट ने अच्छी बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए 29 गेंदों पर 43 रन बनाए। हैदराबाद अगर ज्यादा स्कोर बना पाती तो चेन्नई को लक्ष्य हासिल करने में दिक्कत हो सकती थी। 

PunjabKesari

3. चेन्नई ने डेथ ओवरों में की धमाकेदार बल्लेबाजी
डेथ ओवरों में चेन्नई ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। राशिद खान के 16वें ओवर में मात्र एक रन बनाने के बाद चेन्नई 17 ओवर में भी ज्यादा रन नहीं बटोर सकी। फिर 18वें ओवर में चेन्नई ने 20 और 19वें ओवर में 17 रन बनाकर जीत की और कदम बढ़ाया। फिर पारी का आखिरी ओवर कराने भुवनेश्वर आए। उनकी पहली ही गेंद पर प्लेसिस ने छक्का जड़ कर टीम की झोली में जीत डाल दी।   

PunjabKesari

4. शार्दुल ठाकुर का कमाल
अंत में बल्लेबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 5 गेंदों पर 15 रन बना दिए। ठाकुर ने प्लेसिस का बाखूबी साथ निभाया और जीत प्राप्त की। ठाकुर ने अहम वक्त पर आकर टीम को सहारा दिया।  

PunjabKesari