Sports

सिडनी : आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने आईसीसी को ‘स्विच हिटिंग' पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव देते हुए कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए ‘सर्वथा अनुचित' है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा वनडे श्रृंखला में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया। इसमें गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही दाहिने हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ में बल्ला थाम लेता है। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं।

PunjabKesari

चैपल ने कहा कि मैक्सवेल और वॉर्नर ने दूसरे मैच में कई ऐसे शॉट लगाए। अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिए। चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बाएं हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है। मुझे समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते। उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासकों को इस पर रोक लगानी चाहिए।