Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी के कारण खेल जगत पर भी गहरा अहम पड़ा है। विश्व के कई देशों में लॉकडाउन के कारण स्पोर्ट्स इवेंट थमने के कारण कई दिग्गज क्रिकेटरों का करियर खत्म होने की संभावना भी पैदा हो गई है। इसमें भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का नाम भी शामिल हैं जिनके आईपीएल से वापसी के बाद टीम इंडिया में वापसी का रास्ता साफ होना था। वहीं पाकिस्तान के शोएब मलिक इस लिस्ट में भी शामिल हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस खिलाड़ियों के बारे में - 

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)

MS Dhoni photos, MS Dhoni images, MS Dhoni pic

1. वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही धोनी ने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला और लगातार उनके संन्यास की खबरें आ रही हैं। इसी बीच माना जा रहा था कि आईपीएल में धोनी का प्रदर्शन अच्छा रहा तो वह टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल खतरे में है और धोनी की वापसी संभव दिखाई नहीं दे रही। अगर बीसीसीआई अपने इस चहेते खिलाड़ी को विदाई मैच में उतारना चाहते तो यह संभव हो सकता है लेकिन क्रिकेट के कुछ जानकार ये मानते हैं कि धोनी ने अपना अंतिम मैच खेल लिया है। 

क्रिस गेल (Chris Gayle)

Chris Gayle photo, Chris Gayle images

2. वेस्टइंडीज के धमाकेदार बल्लेबाज क्रिस गेल भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्‍होंने पिछले साल कहा था कि वर्ल्‍ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हालांकि अगस्‍त 2019 के बाद से उन्‍हें नेशनल टीम में जगह भी नहीं मिली। लेकिन उनकी नजरें भी टी20 वर्ल्ड कप पर हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें खुद को साबित करना होगा लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब ये संभव नहीं दिखाई दे रहा जिस कारण उनका करियर भी खत्म होने की कगार पर है। 

शोएब मलिक (Shoaib Malik)

Shoaib Malik

3. पाकिस्तान के मौजूदा क्रिकेटरों में सबसे अनुभवी शोएब मलिक का सपना है कि वह इस साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप खेलें। लेकिन कोरोना ने 38 साल के इस बेहतरीन ऑलराउंउर के सपने पर ग्रहण लगा दिया है। इसका कारण ये है कि कई लोग शोएब को टी20 वर्ल्ड कप में खेलते नहीं देखना चाहते और संन्यास लेने की सलाह दे रहे है जिसमें पूर्व कप्तान रमीज राजा भी शामिल हैं। हालांकि अगर वह खेलते हैं तो उनके पास पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक समय तक खेलने का रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। 

एबी डी विलियर्स (AB De Villiers)

AB De Villiers photo, AB De Villiers images

4. टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के संन्यास से वापसी की खबरें आ रही थी। डीविलियर्स ने हाल ही में एक बयान में कहा कि उनकी फॉर्म तथा फिटनेस और पिछले साल आईसीसी विश्वकप में वापसी नहीं कर पाना उनके टी-20 विश्वकप में वापसी नहीं करने वजह बन सकता है। ऐसे में अब कोरोना वायरस के कारण इस खिलाड़ी की वापसी पर भी प्रश्न चिन्ह लग गया है। 

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

Lasith Malinga

5. अपनी खतरनाक यार्कर के कारण विश्व भर में मशहूर श्रीलंका के अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में खेलना लगभग तय था। लेकिन विश्व भर में खतरनाक वायरस के कारण हालात खराब होने के चलते आईपीएल का होना फिलहाल तय नहीं है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी छह महीने के लिए अपने बार्डर सील किए हुए हैं ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप पर भी संशय बना हुआ है। इस कारण इस 36 वर्षीय खिलाड़ी का इंटरनेशनल करियर भी अधर में लटक गया है।