Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अकसर मैदान पर आक्रामक रहते हैं और ये आक्रामकता सिर्फ उनके व्यवाहर ही नहीं बल्कि बल्ले में भी दिखती है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट के चौथे दिन कोहली अंपायर पर भड़क गए थे और इस कारण उन पर बैन लग सकता है। ये वाक्त तब हुआ जब अंपायर नीतिन मेनन ने जो रूट को एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया और वह गुस्से में अंपायर से बात करते नजर आए थे। 

रूट 52/3 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और इस दौरान 19वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर पटेल ने फेंकी तो स्ट्राइक पर खड़े रूट ने बल्ले से गेंद को रोकने की कोशिश की लेकिन गेंद बल्ले से ना लगते हुए पैड पर लगी और गेंदबाज ने आउट की अपील की। इस पर अंपायर नीतिन मेनन ने नाॅट आउट दिया। इस पर कप्तान कोहली ने रिव्यू की मांग की और साफ देखने को मिला की गेंद पैड से लगी और विकेट्स को हिट कर रही है। लेकिन गेंद लाइन के बाहर गिरी थी ऐसे में अंपायर काॅल के कारण रूट नाॅट आउट रहे जिस कारण कोहली को काफी गुस्सा आया। 

जानकारी के मुताबिक अगर मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ को 'अंपायर के फैसले के प्रति असहमति' अनुचित लगती है तो कोहली को उनके कार्यों के लिए फटकार लगाई जा सकती है और सजा का सामना करना पड़ सकता है। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक खिलाड़ी अंपायर के फेसले पर मतभेद या बहस करता है तो उसे फटकार लगाई जा सकती है। कोहली का ये एक्शन लेवल 1 और लेवल 2 अपमान के तहत आता है। कोहली को 24 महीनों में 2 डिमेट अंक मिल चुके हैं और यदि उन्हें 2 डिमेट अंक और मिलते हैं तो उन पर एक मैच का प्रतिबंद लग सकता है। 

कोहली की इस एक्शन के बाद आलोचना करने वालों में कमेंटेटर डेविड लाॅयड और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक वाॅन शामिल हैं। लाॅयड ने कहा, वह इस तरह अंपायरों से बात नहीं कर सकते और भीड़ को उकसा नहीं सकते हैं। उसे एक बेहतर उदाहरण स्थापित करना चाहिए। इसकी गणना की गई है और यह एक अच्छा रूप नहीं है। वहीं वाॅन ने कहा, माफ करना लेकिन तुम ऐसा नहीं कर सके। कोहली एक पावरहाउस है। तुम अंपायर को इस तरह डरा नहीं सकते। आप एक कप्तान के रूप में ऐसा नहीं कर सकते।