Sports

मैनचेस्टर : स्टुअर्ट ब्रॉड की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन रविवार को यहां वेस्टइंडीज को पहली पारी में 197 रन पर आउट करके बड़ी बढ़त हासिल की। ब्रॉड ने बाकी बचे चारों विकेट लिये और कुल 31 रन देकर छह विकेट हासिल किए जिससे इंग्लैंड ने पहली पारी में 172 रन की बढ़त हासिल की।

पहली पारी में 369 रन बनाने वाले इंग्लैंड ने तीसरे दिन लंच तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 10 रन बनाए हैं। रोरी बर्न्स दो और डॉम सिबले आठ रन पर खेल रहे हैं। इंग्लैंड की बढ़त अब 182 रन की हो गयी है। वेस्टइंडीज ने छह विकेट पर 137 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। कप्तान जैसन होल्डर (46) और शेन डोरिच (37) ने फालोऑन बचाने का पहला लक्ष्य हासिल किया। इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स के साथ शुरुआत की थी। लेकिन जब ब्रॉड और जेम्स एंडरसन आक्रमण पर आये तो परिदृष्य बदल गया।

ब्रॉड ने दिन की अपनी तीसरी गेंद पर ही होल्डर को पगबाधा आउट कर दिया। कैरेबियाई कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन मैदानी अंपायर का फैसला कायम रहा। इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में रखिम कोर्नवॉल (10) और केमार रोच (शून्य) को पवेलियन भेजा। ब्रॉड ने डोरिच को वोक्स के हाथों कैच कराकर अपना छठा विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

ब्रॉड को साउथम्पटन में पहले टेस्ट की टीम में नहीं रखा गया था जिसे वेस्टइंडीज ने चार विकेट से जीता था। उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही दूसरे टेस्ट के दौरान दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभायी थी। यही नहीं वर्तमान टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 45 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली जो 2013 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है और फिर अपने करियर में 18वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिये। ब्रॉड के टेस्ट विकेट की संख्या अब 497 पर पहुंच गई है।