Sports

न्यूयॉर्कः वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के बार में जितनी बात की जाए उतनी ही कम है। क्योंकि यह वो खिलाड़ी है, जिसने अपने क्रिकेट करियर में हर वो उपलब्धि हासिल की जहां पहुंचना हर किसी का सपना होता है। लारा के नाम टेस्ट की एक पारी में 400 रनों की पारी खेलने का रिकाॅर्ड है आैर यह उनका रिकाॅर्ड आजतक कायम है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि हर गेंदबाज की खबर लेने वाले लारा भी दुनिया के 2 दिग्गज गेंदबाजों से परेशान होते थे। 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सातवें नंबर पर मौजूद लारा ने माना कि उन्हें अपने करियर के शुरुआती दिनों में श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न को खेलने में काफी परेशानी हुई। लारा ने मुरलीधरन और वार्न को अपने समय के दो सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज करार दिया। लारा ने कहा, ''जैसे-जैसे मेरी पारी आगे बढ़ती रही मैं धीरे-धीरे मुरलीधरन पर नियंत्रण पा लेता लेकिन शेन काफी आत्मविश्वास में दिखते थे।''
PunjabKesari

कोहली आैर रूट हैं सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
इसके अलावा लारा ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट को वर्तमान समय में क्रिकेट जगत का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान लारा ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को अपने पसंदीदा गेंदबाज बताया है।   

वर्ष 2019 में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ट्रॉफी टूर के तहत न्यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लारा ने कहा, ''विराट और रूट की टीमें इस समय पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं। इंग्लैंड की 3-1 की अपराजेय बढ़त के बावजूद यह सीरीज 29 वर्षीय भारतीय कप्तान के लिए व्यक्तिगत रूप से काफी अच्छी रही है।'' विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट अब तक सीरीज के चार मैचों में दोनों टीमों में सर्वाधिक 544 रन बना चुके हैं जिनमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट शुक्रवार से लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा।