Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं जहां आए दिन नए रिकाॅर्ड बनते तो पुराने टूटते रहते हैं। न्यूजीलैंड-श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में चल रहे दूसरे टेस्ट के दाैरान एक ऐसा रिकाॅर्ड बना जिसे तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए मुश्किल नजर आता है। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 11 गेंदों में 5 विकेट झटके। इसी के साथ उन्होंने इतनी कम गेंदों के अंदर सबसे ज्यादा विकेट झटकने का विश्व रिकाॅर्ड कायम कर दिया।
trent boult image

116 साल पुराना रिकाॅर्ड टूटा

बोल्ट की तेज रफ्तार भरी गेंदों से 116 साल पहले बने रिकाॅर्ड को ध्वस्त होना पड़ा। 1902 में आस्ट्रेलिया के मोंटी नोबेल ने इंग्लैंड के 12 गेंदों में 5 विकेट झटके थे। हालांकि, इनके बाद 2002 में दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस ने और विंडीज के केमार रोच ने 2018 में बांग्लादेश के 12 गेंदों में 5 विकेट झटके थे। लेकिन अब बोल्ट ने 11 गेंदों में यह कारनामा कर सबको चाैंका दिया।
trent boult image

कैसे झटके विकेट

श्रीलंका ने पहली पारी में 104 रन बनाए। बोल्ट ने मैच में 30 रन देकर छह विकेट लिए। यह उनके करियर का बेस्ट प्रदर्शन है। मैच के दूसरे दिन गुरुवार को श्रीलंका ने पहली पारी में चार विकेट पर 80 रन से आगे खेलना शुरू किया। 94 रन पर टीम ने दिन का पहला विकेट गंवाया। बोल्ट ने रोशन सिल्वा (21) को आउट किया। इसके बाद बोल्ट ने अगली 10 गेंदों पर निरोशन डिकवेला(4), दिलरूवन परेरा(0), सुरंगा लकमल(0) और दुशमंथा चमीरा(0) का शिकार कर रिकाॅर्ड बनाया। बता दें कि श्रीलंका का आखिरी विकेट लहिरु कुमारा (0) का बोल्ट ने ही झटका। इस तरह बोल्ट ने दूसरे दिन श्रीलंका के सभी 6 विकेट अपने नाम किए जो 15 गेंदों में आए।
trent boult image

.
.
.
.
.