Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की बेजोड़ गेंदबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को छोटे स्कोर पर रोकने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने बुधवार को यहां 39 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से बड़ी जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्लेऑफ में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। केकेआर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 84 रन बनाये जो उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है। 
PunjabKesari
आरसीबी ने 13.3 ओवर में दो विकेट पर 85 रन बनाकर अपनी सातवीं जीत दर्ज की। अब वह 14 अंकों के साथ दिल्ली कैपिटल्स के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। केकेआर ने भी 10 मैच खेले हैं लेकिन उसकी यह पांचवीं हार है। वह चौथे स्थान पर बना हुआ है। सिराज ने चार ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट लिये। 
PunjabKesari
एक समय उनका गेंदबाजी विश्लेषण दो ओवर, दो मेडन, तीन विकेट था। आईपीएल के इतिहास में दो मेडन ओवर करने वाले सिराज पहले गेंदबाज बने। चहल (15 रन देकर दो) और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (14 रन देकर एक) ने उनका अच्छा साथ दिया। केकेआर के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। उसकी तरफ से कप्तान इयोन मोर्गन ने सर्वाधिक 30 रन बनाये। उनके बाद दूसरा सर्वोच्च स्कोर नौवें नंबर के बल्लेबाज लॉकी फर्गुसन (नाबाद 19) का रहा। आईपीएल में केकेआर का न्यूनतम स्कोर 67 रन है जो उसने 2008 में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ बनाया था। 
PunjabKesari
यह तीसरा अवसर है जबकि केकेआर की टीम तिहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पायी। छोटे लक्ष्य के सामने आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों देवदत्त पडिक्कल (17 गेंदों पर 25) और आरोन फिंच (21 गेंदों पर 16) ने किसी तरह की हड़बड़ी नहीं दिखायी। उन्होंने सहजता से रन बटोरे। पावरप्ले में स्कोर बिना किसी नुकसान के 44 रन था। यह लगातार पांचवां मैच है जबकि केकेआर पावरप्ले में विकेट लेने में नाकाम रहा। 
PunjabKesari
केकेआर ने फर्गुसन को पावरप्ले के बाद गेंद सौंपी और उन्होंने दूसरी गेंद पर फिंच को विकेट के पीछे कैच करा दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज पडिक्कल इसी ओवर में रन आउट हो गये। गुरकीरत सिंह (26 गेंदों पर नाबाद 21) और कप्तान विराट कोहली (17 गेंदों पर नाबाद 18) ने 39 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले पावरप्ले में केकेआर का स्कोर चार विकेट पर 17 रन था। पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और तिस पर सिराज की स्विंग ने कहर बरपा दिया। 
PunjabKesari
पावरप्ले में तीन ओवर मेडन गये। यह केकेआर का पावरप्ले में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले उसने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ केपटाउन में तीन विकेट पर 21 रन बनाये थे। सिराज ने दूसरे ओवर में राहुल त्रिपाठी को विकेट के पीछे कैच कराया और स्विंग लेती अगली गेंद पर नितीश राणा को बोल्ड किया। उन्होंने अपने अगले ओवर में टॉम बैंटन (10) को भी पवेलियन भेजा। इस बीच नवदीप सैनी ने शुभमन गिल को गलत शॉट खेलने की सजा दी। चहल का पहला ओवर घटना प्रधान रहा। दिनेश कार्तिक (14 गेंदों में चार रन) के खिलाफ पगबाधा की अपील अंपायर ने ठुकरा दी लेकिन आखिरी क्षणों में लिये गये डीआरएस में फैसला आरसीबी के पक्ष में गया। 
PunjabKesari
नये बल्लेबाज पैट कमिन्स (चार) के खिलाफ अपील पर अंपायर की उंगली उठ गयी, लेकिन डीआरएस में उन्हें फैसला बदलना पड़ा। चहल ने हालांकि जल्द ही उन्हें पवेलियन भेज दिया। मोर्गन पर भरोसा था लेकिन वह भी डैथ ओवरों से पहले मिडविकेट पर गुरकीरत सिंह को कैच का अभ्यास करके पवेलियन लौट गये। फर्गुसन और कुलदीप यादव (12) के बीच आठवें विकेट के लिये 27 रन की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी से केकेआर अपने पिछले न्यूनतम स्कोर को पार करने में सफल रहा। 

कोलकाता नाईट राईडर्स : शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), टॉम बैंटन, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कुलदीप यादव, प्रशांत कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर :देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, मोहम्मद सिराज, इसुरु उदाना, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।

 

 

.
.
.
.
.