IPL 2019
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज विमेंस डे भी है और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान (टी20 वर्ल्ड कप के लिए) हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी है। 30 साल की हरमनप्रीत (8 मार्च 1989) का जन्म पंजाब के मोगा में हुआ था और वह वर्ल्ड कप 2017 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल मुकाबले में 115 गेंदों में 171 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर सुर्खियों में आई थी। आइए हरमनप्रीत के जन्मदिन पर उनके बारे में कुछ खास बातों पर नजर डालते हैं - 

PunjabKesari

हरमन ने अपने भाई गुरजिंदर और उनके दोस्तों के साथ गली क्रिकेट से शुरुआत की थी।

मोगा के पास तारापुर स्थित ज्ञान ज्योति स्कूल में क्रिकेट अकादमी थी और हरमन 2006 में यहां पढ़ने गई और यहीं से उसके सपनों को नई दिशा मिली।

PunjabKesari

जहां, हरमन का शौंक क्रिकेट में अपना करियर बनाना था। वहीं, पिता हरमंदर सिंह भुल्लर चाहते थे कि उनकी बेटी हॉकी के क्षेत्र में नाम कमाए। शायद यही कारण था कि हरमन का हॉकी को बल्ला बनाकर क्रिकेट के शॉट खेलती थी और प्रैक्टिस करती थी।  

पटियाला में स्थानीय मैच के दौरान हरमन ने 75 रन की आकर्षक पारी खेलते हुए छक्के लगाते हुए लोगों के घरों के शीशे तोड़ दिए थे। पहले तो लोग नाराज थे लेकिन जब मैदान में हरमन को देखा तो शिकवा छोड़कर शाबाशी देने लगे।

PunjabKesari

हरमनप्रीत भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को अपना आइडल मानती हैं। यही नहीं सहवाग भी हरमन की बल्लेबाजी की कई बार तारीफ कर चुके हैं। 

जून 2016 में हरमन पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी थी किसी विदेशी टी20 फ्रैंचाइज़ी द्वारा साइन किया गया था।

हरमन विमेंस टी20 इंटरनेशनल में सेंचुरी लगाने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर (नवम्बर 2018) थी। 

PunjabKesari

मिनिस्ट्री आफ यूथ अफेयर और स्पोर्ट्स ने साल 2017 में हरमन को क्रिकेट के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।

क्रिकेट के प्रति हरमन की लगन और जज्बा देखते हुए सचिन तेंदुलकर ने रेलवे से सिफारिश कर इस युवा खिलाड़ी को नौकरी दिलाई। इसके लिए पूर्व क्रिकेटर और अब सीओए सदस्य डायना एडुल्जी ने भी पहल की थी। 

पंजाब पुलिस में नौकरी मिलने पर हरमन विवादों में आ गई थी और इसका कारण उनके द्वारा पेश की गई फर्जी डिग्री को बताया गया, लेकिन उन्होंने यहां भी जीत दर्ज की।

.
.
.
.
.