Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय महिला टीम की स्टार क्रिकेटर स्मृति मंधाना आज (18 जुलाई) को अपना 24वां जन्मदिन मना रही हैं। भारतीय महिला टीम में खास जगह बना चुकी स्मृति का जन्म 1996 को मुंबई में हुआ था। स्मृति के पिता और भाई जिला स्तर के क्रिकेटर रह चुके हैं और बचपन से ही घर में क्रिकेट का माहौल मिलाने के कारण ही उन्होंने इस क्षेत्र में कदम रखा और अपने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत आज उन्हें लेडी तेंदुलकर के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में स्मृति को अर्जुन अवार्ड मिला है। 

क्रिकेट करियर और आंकड़े
PunjabKesari
मात्र 9 साल की उम्र में वे महाराष्ट्र अंडर 15 टीम में खेलना शुरू किया था और जल्द ही महाराष्ट्र अंडर 19 टीम में भी आ गईं। स्मृति ने 10 अप्रैल 2013 को वनडे इंटरनेशनल में कदम रखा था और पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। अपने करियर में 50 वनडे खेल चुकी स्मृति ने 4 शतक, 10 अर्धशतक लगाते हुए 42.41 की औसत से 1951 रन बनाए हैं। वहीं स्मृति टेस्ट (2) और टी20 इंटरनेशनल मैच (58) का भी हिस्सा रह चुकी हैं। टी20 में उन्होंने 56 पारियों में 1298 रन बनाए और इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 86 रहा है। टी20 में उन्होंने 9 अर्धसतक भी लगाए हैं। टेस्ट में उन्होंने 81 रन बनाए हं जिसमें एक मैच में हाफ सेंचुरी भी लगाई थी।  

द्रविड़ ने जबरदस्त परफार्मैंस देख गिफ्ट किया था बल्ला 
PunjabKesari
17 साल की उम्र में वेस्ट जोन अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में स्मृति ने गुजरात के खिलाफ  स्मृति ने 150 गेंदों में 224 रनों की पारी खेलते हुए डबल सेंचुरी लगाई। उनकी इस पारी को देख राहुल द्रविड़ स्मृति से इतने प्रभावित हुए कि उन्हें अपना बैट गिफ्ट किया। 

ये है फेवरेट खिलाड़ी
PunjabKesari
लेडी तेंदुलकर कही जाने वाली स्मृति की कई सारे क्रिकेटर्स तारीफ कर चुके हैं और उनकी फेवरेट लिस्ट में भी हैं। लेकिन स्मृति के फेवरेट खिलाड़ी मैथ्यू हेडन है और वह हेडन को अपना आदर्श मानती है।

मां नहीं चाहती थी क्रिकेटर बने स्मृति  
PunjabKesari
जहां स्मृति के घर में क्रिकेट का माहौल था और वह भी इस खेल से प्यार करती हैं। उनकी मां मां चाहतीं थीं कि वह क्रिकेट नहीं बल्कि टेनिस जैसे खेल में अपना करियर बनाए। हालांकि स्मृति के क्रिकेट के आगे उनकी मां को झुकना पड़ा और आज वह एक सफल क्रिकेटर हैं जिनसे लाखों लड़कियां प्रेरणा लेती हैं।