Sports

जालंधर : भारतीय क्रिकेट में पार्थिव पटेल ऐसा नाम है जिन्होंने पहले टेस्ट में उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। मौका था- इंगलैंड के खिलाफ साल 2002 में टेस्ट मैच खेलने का। चोटिल विकेटकीपर अजय रत्रा की जगह पर पार्थिव को जब पहला टेस्ट में उतारा गया तब वह केवल 17 साल 152 दिन के थे। ऐसा कर उन्होंने पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (17 साल 300 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा। जो उनसे पहले कम उम्र में टेस्ट में डेब्यू किए हुए थे। 
PunjabKesari
पार्थिव की जिंदगी हमेशा रोचक घटनाक्रमों से गिरी रही हैं। महज 18 साल की उम्र में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच दौरान वह हरकत की थी जिसे करने में बढ़ों-बढ़ों के पसीने छूट जाने थे। दरअसल 2004 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत चौथा टेस्ट मैच चल रहा था। यह टेस्ट संभावित स्टीव वॉ का आखिरी टेस्ट था। स्टीव जब बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे तो चारों ओर से तालियों के साथ उनका स्वागत किया। लेकिन इधर विकेट के पीछे खड़े पार्थिव अलग ही मूड में खड़े थे। स्टीव अभी पिच पर पैर जमाने की कोशिश में ही थे, की पार्थिव ने उन्हें कहा- कम ऑन स्टीव। जाने से पहले अपना सबसे चर्चित स्लॉग स्विप तो मारकर दिखाओ। इस पर स्टीव वॉ झल्लाह गए। बोले- इज्जत देना सीखो। मैंने जब 18 साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब तुम अपनी मां की नैपी में थे।

डीविलियर्स भी बोले थे- सबसे बड़ा बातूनी है
PunjabKesari
पार्थिव के बारे में एक और किस्सा बड़ा मशहूर है जो उनके रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथी एबी डीविलियर्स ने बताया था। डीविलियर्स ने एक बार बताया था कि पार्थिव से बड़ा बातूनी कोई हो नहीं सकता। विकेट के पीछे वह इतना बोलता है कि कई बार बल्लेबाज भी खींच जाता है। माने वह कह रहा हो, भाई कोई तो इसे चुप कराओ।

अपनी हाजिर-जवाबी के लिए रहते हैं चर्चा में
पांच फीट दो इंच के पार्थिव चाहे कद में सामान्य लोगों से छोटे हों लेकिन उनकी हाजिर-जवाबी के आगे बड़े-बड़े भी बौने बन जाते हैं। युवराज सिंह के साथ उनकी रेस्टोरेंट को लेकर हुई रोचक बहस भला कौन भूल सकता है। देखें चैट के स्क्रीनशॉट
PunjabKesari
ह्यूमर से भरे हैं पार्थिव, सबूत देखें-