Sports

नई दिल्लीः विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज साउथ अफ्रीका के हाथों 2-0 से गंवा दी है। अब सीरीज का आखिरी मैच 24 जनवरी को जोहानसबर्ग स्टेडियम में होगा। भारत किसी भी हालात में यह मैच जीतना चाहेगा, लेकिन इससे पहले कप्तान विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। सवाल ये हैं कि क्या कोहली का गुस्सा होना टीम के लिए खतरनाक साबित हो रहा है या उनके फैसले। इसपर आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बड़ा बयान दिया है।

हिंदुस्तान खो रहा है अच्छा कप्तान
दक्षिण अफ्रीका के टेलीविजन नेटवर्क द्वारा आयोजित ‘ब्रेकफास्ट कार्यक्रम' में ग्रीम स्मिथ ने कोहली की कप्तानी को लेकर कहा, ‘उनका रवैया ठीक नहीं रहता। वह लंबे समय तक टीम की कप्तानी नहीं कर सकते आैर इसका कारण है मैदान पर खिलाड़ियों को सलाह ना देना आैर उनका गुस्सा। इस वजह से हिंदुस्तान एक अच्छा कप्तान कभी भी खो सकता है। जब मैं विराट की ओर देखता हूं तो मुझे लगता है कि उसे सहयोगी स्टाफ में ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो रचनात्मक रूप से उसे चुनौती दे सके और विकसित होने में उसकी मदद करे।'
PunjabKesari
फैसले अकेले कप्तान के नहीं होते
उन्होंने कहा कि चाहे केपटाउन हो या फिर सेंचुरियन विराट के फैसलों पर जमकर विवाद हुआ। कभी टीम सेलेक्शन को लेकर तो कभी गेंदबाज़ों को कब गेंदबाज़ी करानी है लेकिन ये फैसले अकेले कप्तान के नहीं होते हैं। कोच और बाकी खिलाड़ी कप्तान के सामने अपने विचार रखते हैं लेकिन क्या आपने मैदान पर किसी खिलाड़ी को विराट को सलाह देते देखा है। या फिर इस सीरीज में आपको एकबार भी लगा कि ये फैसला कप्तान कोहली का नहीं बल्कि कोच रवि शास्त्री का होगा। 

टीम के सदस्यों के लिए नम्रता लानी होगी
स्मिथ का कहना है ‘ हम सभी जानते हैं कि कोहली कितने बड़े बल्लेबाज हैं। उनके भीतर की आक्रामकता उनके निजी खेल को तो आगे बढ़ा रही है लेकिन टम इंडिया को इसका नुकसान हो रहा है। वह इतने पावरफुल हो गए है कि उनके आभामंडल के चलते बाकी खिलाड़ियों के लेवल तक उन्हें पहुंचने में कठिनाई होती है। स्मिथ के मुताबिक कोहली भले ही बतौर बल्लेबाज कामयाबी के शिखर पर हों लेकिन बतौर कप्तान उन्हें अपने व्यवहार में टीम के सदस्यों के लिए नम्रता लानी होगी होगी तभी वह पूरी टीम को अपने साथ लेकर चल सकते हैं।