IPL 2019
Sports

रांची : जैसे-जैसे क्रिकेट विश्व कप नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों की तैयारियां और सख्त होती जा रही है। बीते दिनों खबर आई थी विश्व कप में निरंतरता बनाए रखने के लिए टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईपीएल से हट सकते हैं। अब टीम इंडिया के एक अन्य प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भी वल्र्ड कप के कारण आईपीएल से हटने के संकेत दे दिए हैं। भुवनेश्वर ने रांची में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले तीसरे मैच से पहले प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि विश्व कप के चलते हम कोशिश कर रहे हैं कि आईपीएल में अपने खिलाडिय़ों को बर्नआऊट से बचाएं। मैं भी इसके लिए प्रयास करूंगा।

देश में आम चुनाव के मद्देनकार अभी आईपीएल के पहले दो सप्ताह का ही कार्यक्रम घोषित किया गया है जबकि टीम को 30 मई से होने वाले विश्वकप के लिये भी खुद को तैयार करना है। भारतीय टीम का विश्वकप में पहला अभ्यास मैच 25 मई को न्यूजीलैंड के साथ होना है जबकि डेढ़ महीने तक चलने वाला आईपीएल मई के मध्य तक समाप्त होगा। भुवनेश्वर ने कहा कि आप जितने मैचों में अभ्यास करते हैं, आईपीएल के दौरान आप जितनी यात्रा करते हैं और जिन अलग अलग स्थितियों में खेलते हैं उसका असर पड़ता है। ऐसे में सभी खिलाडिय़ों के दिमाग में अपने खेल का सही प्रबंधन करना है।

भुवी ने कहा कि हम अभी इस बारे में नहीं सोच सकते लेकिन आईपीएल के पहले 6-7 मैचों के बाद ही हम इस बारे में फैसला कर पाएंगे। आस्ट्रेलिया के साथ चल रही पांच मैचों की सीरीज के लिए जब चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा की तो भुवनेश्वर को पहले दो मैचों से विश्राम दिया गया था और उन्हें आखिरी तीन मैचों के लिये टीम में शामिल किया गया था। भुवी इस सीरीज में पहली बार शुक्रवार को रांची में होने वाले तीसरे वनडे में उतरने जा रहे हैं।

तेज गेंदबाज ने कहा- हमें अभी नहीं पता कि आईपीएल का दूसरा चरण हम किस तरह से खेलेंगे क्योंकि हमें विश्वकप के लिए भी पूरी तरह फिट रहना है। विश्वकप निश्चित ही हमारे दिमाग में हैं लेकिन हम आईपीएल के दूसरे चरण के बाद फिटनेस को देखेंगे। भुवी ने हालांकि यह नहीं बताया कि वह फिटनेस को लेकर क्या तैयारियां कर रहेे हैं या आईपीएल को लेकर उनकी क्या योजना है और वह अपने खेल को जरूरत के हिसाब से कैसे ढालेंगे। 

.
.
.
.
.