Sports

काहिरा : भारत की शीर्ष तलवारबाज भवानी देवी तलवारबाजी विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं के व्यक्तिगत साबरे के दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गई। भवानी ने जर्मनी की अपनी प्रतिद्वंद्वी लारिसा इफलर को कड़ी टक्कर दी लेकिन आखिर में उन्हें 12-15 से हार का सामना करना पड़ा। चेन्नई की रहने वाली 28 वर्षीय भवानी ने टोक्यो ओलिम्पिक में भाग लेकर इतिहास रचा था। वह इन खेलों में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनी थी।

विश्व में 39वें रैंकिंग पर काबिज भवानी ने पहले दौर में कनाडा की गैब्रिएला पेज को 15-14 से हराया था। पेज के खिलाफ एक समय वह 4-11 से पीछे चल रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी करके जीत दर्ज की। टोक्यो ओलिम्पिक में भी उन्होंने पहले दौर में ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से पराजित किया था लेकिन दूसरे दौर में वह फ्रांस की मैनन ब्रूनेट से हार गई थी। 

एशियाई स्तर की प्रतियोगिताओं में अब तक 3 पदक जीत चुकी भवानी ने पिछले साल फ्रांस में चार्लेलविले राष्ट्रीय प्रतियोगिता जीती थी। वह इस साल मार्च में इस्तांबुल में एफआईई विश्व कप में महिलाओं के व्यक्तिगत साबरे में 166 भागीदारों में 23वें स्थान पर रही थी।