Sports

जालन्धर : भारतीय दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह अपने ट्विटर अकाऊंट पर क्रोएशिया फुटबॉल टीम से जुड़ी एक पोस्ट शेयर कर विवाद में फंस गए हैं। दरअसल हरभजन ने जो खबर शेयर की है वह ‘फेक’ है। इसमें क्रोएशिया टीम द्वारा विश्व कप में मिली 21 मिलियन डॉलर मैच फीस और बोनस उन बच्चों के लिए दान करने की घोषणा की थी जोकि अनाथ हैं। भज्जी द्वारा यह खबर शेयर करते ही जहां एक तरफ लोगों ने क्रोएशिया टीम की तारीफों के पुल बांधने शुरू कर दिए तो वहीं कुछ जागरूक लोगों ने उक्त खबर के लिंक भी शेयर किए जिसमें बताया गया था कि 18 जुलाई को आई यह खबर का अगले ही दिन खंडन हो चुका है। 

हुआ यह था
दरअसल 18 जुलाई को सबसे पहले यह खबर आई थी क्रोएशिया टीम ने अपनी मैच फीस डोनेट कर दी है। भज्जी ने जाने-माने स्पोटर््स पर्सन बोलारिनवा ओलाजाइड की जो न्यूज रिट्विट की है उसमें इस बात का जिक्र है। लेकिन सच्चार्ई यह थी कि इससे एक दिन बाद ही साफ हो गया कि यह न्यूज फेक थी। अब भज्जी के ट्विटर से बिना फैक्ट चैक किए हुए बोलारिनवा का यह पुराना ट्विट शेयर हो गया। सोशल साइट्स पर एक्टिव कुछ लोगों को इस बारे में पता था ऐसे में उन्होंने भज्जी को ट्रोल्ड करना शुरू कर दिया। पढ़ें ट्विट-PunjabKesari
सच यह है
क्रोएशिया टीम द्वारा मैच फीस डोनेट करने की खबर जब एचटीवी के पत्रकार दमीर स्मरीक को पता चली तो उन्होंने क्रोएशिया के मीडिया स्पोकपर्सन टॉमस्लाव पैकक से बातचीत की। पैकक ने कहा कि कुछ दिनों से मुझे भी यह खबरें सुनने को आ रही है कि क्रोएशिया टीम ने अपना मैच फीस डोनेट कर दी है। दरअसल यह गलत खबर है। ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। हमने पता लगाया है कि यह खबर जिस जलाटको डालिस फेसबुक पेज से अपलोड हुई है, वह क्रोएशिया कोच का ऑफिशियिल पेज नहीं है। टीम प्लेयर अपनी मैच फीस डोनेट करेंगे यह सरासर गलत है।

लोगों की प्रतिक्रियाएं
भज्जी द्वारा पोस्ट डालते ही लोग भी शुरू हो गए। कइयों ने लिखा- काश यह काम भारतीय कप्तान विराट कोहली भी करते। कइयों ने लिखा- अगर यही रकम नाइजीरिया के प्लेयर जिसके पिता को पैसे के लिए अगवा कर लिया गया, को छुड़ाने में इस्तेमाल होती तो इससे बड़ा और कोई पुण्य का काम नहीं होता।