Sports

स्पोर्ट्स डेस्क (अतुल वर्मा): अपने समय के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रहे नजफगढ़ के नवाब यानी वीरेंद्र सहवाग का जब भी जिक्र होता है तो उनके 2 तिहरे शतकों की बात भी चलती है। पाकिस्तान के मुल्तान और चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने ट्रिपल सेंचुरी जड़कर इतिहास रचा था। यूं तो सहवाग के बारे में आपने बहुत से किस्से पढ़े होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने से पहले ही उन्होंने तिहरा शतक बनाने की भविष्यवाणी की थी। इसी अनसुने किस्से को साझा किया है पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने, जो इन दिनों अपनी आत्मकथा '281 एंड बियॉन्ड' को लेकर चर्चा में हैं।

सहवाग को लेकर लक्ष्मण ने साझा किया मजेदार किस्सा

VVS Laxman And Virender Sehwag

अपनी किताब में लक्ष्मण ने लिखा, "ये साल 2001 की बात है, जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए वनडे मैच में सहवाग ने हॉफ सेंचुरी बनाई थी और 3 विकेट भी लिए थे। मैच के बाद मैं, जहीर और सहवाग डिनर करने बाहर गए। डिनर के दौरान सहवाग ने मजकिया लहजे में कहा कि लक्ष्मण भाई, कोलकाता टेस्ट में आपके पास तिहरा शतक बनाने का गोल्डन चांस था, लेकिन आप चूक गए। पर आप टेंशन मत लो, देखना मैं ही भारत की ओर से पहली ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाला बल्लेबाज बनूंगा और साल 2004 में पाकिस्तान के मुल्तान में उनकी ये भविष्यवाणी सही भी साबित हुई थी।"

जब ड्राइवर बन टीम की बस चलाकर होटल ले गए थे धोनी

MS Dhoni And VVS Laxman

अपनी किताब में लक्ष्मण ने लिखा, "मेरे साथ हमेशा रहने वाली यादों में से एक याद तब की है, जब धोनी ने टीम इंडिया की बस चलाई थी और ये वाकया उनके 100वें टेस्ट मैच के दौरान हुआ, जब धोनी नागपुर में टीम की बस को होटल तक चलाकर ले गए थे।" उन्होंने लिखा, “मुझे अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हो रहा था कि टीम का कप्तान बस चलाकर हमें ग्राउंड से वापस होटल ले जा रहा है।" 

काफी कूल, चुलबुले और जमीन से जुड़े हैं धोनी- लक्ष्मण

MS Dhoni And VVS Laxman

वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि धोनी शुरुआत से ही काफी कूल, चुलबुले और जमीन से जुड़े हुए थे और उन्होंने कभी आनंद के पलों को नहीं खोया। उन्होंने लिखा, "मैं कभी धोनी जैसे इंसान से नहीं मिला। जब वो टीम इंडिया में आए थे, तब उनका कमरा हर किसी के लिए खुला रहता था और मेरे आखिरी टेस्ट मैच तक वो भारत के सफलतम कप्तान बन चुके थे, तब भी वो सोने से पहले दरवाजा बंद नहीं करते थे।" 

कल से खरीद सकेंगे लक्ष्मण की आत्मकथा '281 एंड बियॉन्ड'

VVS Laxman Book

बता दें कि वीवीएस लक्ष्मण इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद अपनी आत्मकथा '281 एंड बियॉन्ड' को क्रिकेट फैन्स के सामने लाना चाहते थे और कल ये इंतजार खत्म हो रहा है। कल से क्रिकेट फैन्स उनकी किताब को ऑनलाइन और मार्केट से खरीद सकते हैं। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 281 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद लक्ष्मण अपने क्रिकेटर करियर की बुलंदियों पर पहुंचे थे।