Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : हाल ही में इंडियन प्रीमियर (आईपीएल) में एक नई टीम के शामिल होने की खबर सामने आई थी। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि बीसीसीआई आईपीएल में 9वीं टीम उतारने की तैयारी में हैं। अब जानकारी सामने आई है कि बीसीसीआई दिवाली के बाद नई आईपीएल टीम के लिए टेंडर रिलीज करेगा। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने आईपीएल में एक और नई टीम उतारने का इरादा बना लिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में एक टीम और 2022 में एक और आईपीएल टीम को पेश किया जाएगा जिससे आईपीएल में 10 टीमें हो जाएंगी जोकि फिलहाल 8 हैं। दिवाली के बाद नई आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक आम सहमति के बाद ही टेंडर जारी करेगा जो अगले संस्करण में एक या दो फ्रेंचाइजियों के लिए होगा। लेकिन अंतिम फैसला टेंडर रिलीज होने के 72 घंटों के अंदर लिया जाएगा। इसके साथ ही यदि नई फ्रेंचाइजी शामिल होती है तो जाहिर है कि ऑक्शन भी रखी जाएगी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी और इसमें शामिल अन्य हितधारकों ने नई टीम के अलावा कुछ मुद्दों को आगे रखा है। 

नई आईपीएल टीम को लेकर चिंताएं :

केंद्रीय राजस्व पूल के 2023 संस्करण तक बदलाव से गुजरने की संभावना नहीं है और इसलिए एक नई टीम आने से वर्तमान राजस्व चक्र कमजोर पड़ सकता है। 

टूर्नामेंट के 2021 संस्करण के मार्च के अंतिम सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह के बीच शुरू होने की संभावना है, मेगा नीलामी करने के लिए पर्याप्त समय (सिर्फ साढ़े तीन महीने) नहीं है। 

अगर एक नई टीम को लाया जाता है, तो परिणाम 60 मैचों की जगह 76 मैचों में तय होगा। अगर 2 नई फ्रेंचाइजी का झुकाव होता है तो मैचों की संख्या 90 हो जाएगी और एक बड़ी चिंता यह है कि इन खेलों को समायोजित करने के लिए आईपीएल विंडो बहुत कम है। 

इच्छुक पक्ष : 

रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप, टाटा और द आरपीजी-संजीव गोयनका ग्रुप आईपीएल में उतरने के लिए उत्सुक हैं। इनके अलावा उदय कोटक मीडिया पार्टनर रॉनी स्क्रूवाला के साथ आईपीएल में टीम पेश करने के लिए इच्छूक है। वर्तमान में, केवल एक चीज जिसकी पुष्टि की जाती है, वह है कि नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद में आधारित होगी।