Sports

नई दिल्ली : बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने शुक्रवार को कहा कि टी20 विश्व कप 2020 से पहले अधिक फेरबदल किए बिना मुख्य खिलाडिय़ों का सही संयोजन तैयार करना भारत की प्राथमिकता होगी। भारत रविवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की शुरुआत करेगा। इस श्रृंखला में भारत का लक्ष्य शिवम दुबे और संजू सैमसन जैसे युवा खिलाडिय़ों को परखने का होगा।

राठौड़ ने कहा कि प्रयोग किए जा सकते हैं लेकिन वह लगातार बदलाव करने के पक्ष में नहीं हैं। राठौड़ ने कहा कि आपको अधिक बदलाव से भी बचना होगा। लेकिन एक बड़ा टूर्नामेंट आ रहा है इसलिए हमें पता होना चाहिए कि हमारी टीम के मुख्य खिलाड़ी कौन हैं और हमें इन मुख्य खिलाडिय़ों को बरकरार रखने की जरूरत है।

सही संयोजन होंगे उपयोगी

The batting coach of Team India told what is important before the T20 World Cup
उन्होंने कहा- साथ ही उन नए खिलाडिय़ों को भी आजमाया जाए जो सामने आ रहे हैं। अगर वे हमारे संयोजन के लिए सही साबित होते हैं तो हमारी टीम के लिए भी उपयोगी होंगे। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज राठौड़ ने कहा कि पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच जीतना एक ऐसा पहलू है जिस पर टीम को सुधार करने की जरूरत है।

हमें बेहतर बल्लेबाजी करने की जरूरत 

राठौड़ ने कहा कि पिछली श्रृंखला में एक मैच में हमने जानबूझकर पहले बल्लेबाजी की और हम हार गए। यह एक पहलू है जिस पर हमने काम करने की जरूरत है। जब भी हम पहले बल्लेबाजी करें तो हमें बेहतर बल्लेबाजी करने की जरूरत है। हम लक्ष्य का पीछा काफी अच्छी तरह करते हैं। यह पूर्व भारतीय बल्लेबाज साथ ही भारतीय क्रिकेट में उपलब्ध प्रतिभावान खिलाडिय़ों के समूह से भी खुश है।

टी-20 में स्टार खिलाडिय़ों की कमी महसूस नहीं होती

The batting coach of Team India told what is important before the T20 World Cup
राठौड़ ने कहा- जब आप युवा खिलाडिय़ों को घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए और भारतीय टीम में जगह बनाते हुए देखते हैं तो यह काफी रोमांचक समय होता है। राठौड़ ने साथ ही कहा कि टी-20 संभवत: एक ऐसा प्रारूप है जिसमें टीम को अपने स्टार खिलाडिय़ों की कमी अधिक महसूस नहीं होती। उन्होंने कहा- शीर्ष खिलाडिय़ों की गैरमौजूदगी का बेशक असर पड़ता है लेकिन टी-20 एकमात्र प्रारूप है जहां आपको उनकी अधिक कमी नहीं खलती।