Sports

जालन्धर : ऑस्ट्रेलिया की जानी-मानी ट्वंटी-20 लीग बिग बैश लीग इसी साल 19 दिसंबर को शुरू होनी जा रही है।  बैश में दुनिया भर के धाकड़ बल्लेबाज तो खेलेंगे ही साथ ही साथ अपने एक और नए कारण के चलते यह लीग चर्चा में आ गई है। दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फैसला लिया है लीग के शुरुआती मैच में एक नयापन करने के लिए वह सिक्के से टॉस नहीं करेंगे। गोयाकि इसके लिए सदियों पुरानी रीत ‘बैट से टॉस’ का इस्तेमाल होगा। दरअसल पुरात्नन समय में सिक्के की बजाय क्रिकेट बैट को उछालकर टॉस की जाती थी। दोनों टीमों के कप्तान बैट का सीधा या ऊलटा हिस्से में से एक चुना करते थे। 

PunjabKesarisports

बिग बैश लीग के हैड किम मैककोनी ने पुरानी रीति को दोहराने पर खुशी जताते हुए कहा कि यह मेरे लिए आनंदित कर  देने वाला क्षण है। हर जगह आपके पास सिक्का नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए गली में खेलते बच्चों का मैच ही ले लीजिए। इसके लिए भी बच्चे सिक्का नहीं लेकर आते। वह अभी भी बैट को फैंककर टॉस करते हैं। बीबीएल में इस रीति को देखकर उम्मीद है कि क्रिकेट फैंस अच्छा महसूस करेंगे।

LED बेल्स का इस्तेमाल भी पहली बार बीबीएल में हुआ

PunjabKesarisports

बीबीएल में लंबे समय से प्रयोग होते आ रहे हैं। आधुनिक क्रिकेट में जो नए एलईडी बेल्स का इस्तेमाल किया जाता है उसका पहला प्रयोग भी बीबीएल में ही हुआ था। इस तक्नीक की वजह से मैदानी अंपायर के अलावा थर्ड अंपायर तक को बॉल और बेल्स के मेल के बारे में सही से पता चल जाता था।