Sports

मास्को : रूस ने कहा है कि खेल मध्यस्थता अदालत (सीएएस) का रूसी शीर्ष सरकारी अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में शामिल होने से रोकने का निर्णय उसे अस्वीकार्य है। रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने सीएएस के इस निर्णय पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘मुझे लगता है कि खेल कार्यक्रमों में भाग लेने से स्टेट के खेल के शीर्ष अधिकारियों को भाग लेने से प्रतिबंधित करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।'

इस महीने की शुरुआत में सीएएस ने दरअसल रूस के शीर्ष सरकारी अधिकारियों पर दो वर्षों तक खेल कार्यक्रमों में भाग लेने से प्रतिबन्ध लगा दिया था जिसे लेकर रूस ने कहा था कि वे इस निर्णय को चुनौती देंगे। सीएएस के इस निर्णय के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तथा देश के प्रधानमंत्री,उपप्रधानमंत्री और अन्य मंत्री ओलंपिक समेत अन्य विश्व चैंपियनशिप में दो वर्षों तक शिरकत नहीं कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने रूस पर डोपिंग के आरोप में चार साल का प्रतिबंध लगा दिया था जिसे हाल में घटाकर दो साल किया गया था। इस कारर्वाई के बाद अगले दो वर्ष तक रूस का झंडा, राष्ट्रगीत और टीम का नाम टोक्यो ओलंपिक का हिस्सा नहीं होगा तथा ओलंपिक के किसी भी इवेंट में रूस की हिस्सेदारी दो साल तक नहीं हो सकेगी। वाडा के इस निर्णय के बाद अब सीएएस ने यह निर्णय लिया है।