Sports

ढाका : बांग्लादेश का श्रीलंका दौरा एक बार फिर रद्द कर दिया गया है क्योंकि दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड कोविड-19 महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के तहत 14 दिनों के अनिवार्य पृथकवास पर राजी नहीं हुए हैं। बांग्लादेश को पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए जुलाई-अगस्त में श्रीलंका का दौरा करना था लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसे टाल दिया गया। मौजूदा कार्यक्रम के अनुसार बांग्लादेश को 27 सितंबर से श्रीलंका के दौरे पर जाना था जिसमें पहला टेस्ट 23 अक्टूबर से खेला जाता।

श्रीलंका क्रिकेट ने बयान में कहा, ‘श्रीलंका क्रिकेट घोषणा करता है कि मौजूदा महामारी (कोविड-19) की स्थिति को देखते हुए बांग्लादेश की राष्ट्रीय टीम का सितंबर-नवंबर 2020 में होने वाला दौरा स्थगित कर दिया गया है।' उन्होंने कहा, ‘यह फैसला श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति और पृथकवास की जरूरतों सहित स्वास्थ्य नियमों पर सतर्कता से विचार करने के बाद संयुक्त रूप से लिया है।' 

बयान के अनुसार, ‘दोनों देशों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर जब तय होंगे तो इस श्रृंखला का कार्यक्रम दोबारा तय किया जाएगा।' श्रीलंका के स्वास्थ्य अधिकारी चाहते थे कि उनके देश में आने के बाद बांग्लादेश की टीम 14 दिन के पृथकवास से गुजरे जिससे बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) सहमत नहीं था। दोनों बोर्ड 14 दिन के पृथकवास को लेकर बात कर रहे थे जिसके बाद बीसीबी अध्यक्ष नजमुल हसन पापोन ने स्पष्ट कर दिया कि अगर पृथकवास के दिनों को कम नहीं किया गया तो बांग्लादेश की टीम दौरे पर नहीं जाएगी।

नजमुल हसन ने कहा, ‘श्रीलंका में प्रवेश करने वाले किसी भी पर्यटक को इस नियम (14 दिन के पृथकवास) को मानना होगा। उन्होंने (श्रीलंका क्रिकेट) हमें कहा है कि इस बारे में वे कुछ नहीं कर सकते। हमें उन्हें सूचित कर दिया है कि हमें दौरे का आयोजन उस समय कराना होगा जब चीजों में सुधार होगा।' इस मामले का हल निकालने के तहत क्रिकेट श्रीलंका ने अपने स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रस्ताव दिया था कि बांग्लादेश की टीम को दोनों देशों में मिलाकर दो हफ्ते के पृथकवास की स्वीकृति दी जाए लेकिन इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया गया। श्रीलंका में इस महामारी का अधिक प्रकोप नहीं है लेकिन बांग्लादेश में काफी मामले सामने आए हैं। पिछले हफ्ते तेज गेंदबाज अबु जायेद कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे। वह बांग्लादेश की टीम के अहम सदस्य हैं।