Sports

स्पोर्ट्स डेस्क (नीलकंठ): पूर्व चैम्पियन पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जगह बनाना अब महज गणितीय संभावना है क्योंकि इसके हिसाब से विश्व कप के अंतिम में प्रवेश करने के लिए उसे आज यहां होने वाले मैच में बांग्लादेश पर असंभव जीत हासिल करनी होगी। ऐसे में अगर बांग्लादेश टीम की बात करें तो बांग्लादेश पाकिस्तान को एक भी गेंद खेलने से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर कर सकता है। ऐसे में जानते हैं कि आखिर क्या है आज के मैच का समीकरण...

बिना गेंद खेले कैसे पाकिस्तान हो जाएगी बाहर 
PunjabKesari
पाकिस्तान को सेमीफाइनल के लिए टिकट के लिए सिर्फ बड़े अंतर से हराना ही नहीं होगा, बल्कि पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करके स्कोर खड़ा करना होगा। उसके बाद ही आगे बात बन सकेगी। यानी इस मैच में पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करना आवश्यक है। अगर बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करता है तो पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी और नेट रन रेट में सुधार का मौका पाकिस्तान के हाथ से निकल जाएगा। ऐसे में बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी का चयन कर पाकिस्तान को एक गेंद खेले बिना ही वर्ल्ड कप से बाहर कर सकता है। 

कैसे होगी पाकिस्तान की सेमीफाइनल में एंट्री? 
PunjabKesari
पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करनी होगी। जीत दर्ज करने के लिए पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करके बांग्लादेश के सामने 400 रन का विशाल स्कोर खड़ा करना होगा और उसके बाद बांग्लादेश को 84 रन से पहले ही ऑल आउट करना होगा। अगर पाकिस्तान बांग्लादेश को इतने बड़े अंतर से हराने में कामयाब रहता है तो पाकिस्तान की नेट रेट में सुधार होगा और पाकिस्तान की सेमीफाइनल के लिए राह थोड़ी आसान होगी। अभी पाकिस्तान की नेट रन रेट -0.792 है और न्यूजीलैंड की नेट रन काफी ज्यादा +0.175 है। 

PunjabKesari
दरअसल, मौजूदा विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड पहुंचने वाली तीसरी टीम बनगई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद इंग्लैंड की अंकतालिका में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अगर सेमीफाइनल की रेस की बात करें तो पहले से ही भी उम्मीद जताई गई थी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के पहुंचते की संभावना काफी ज्यादा है। तो आइए एक नजर डालते विश्व कप के 41 मैचों के बाद प्वॉइंट टेबल में कौन सी टीम कहां है।

PunjabKesari

.
.
.
.
.