Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा बलात्कार के आरोपी पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने का निलंबन हटा दिया गया है। अब वह राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लामिछाने के इस महीने के अंत में नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ घर में नेपाल की आगामी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 त्रिकोणीय श्रृंखला में खेलने की संभावना है। 

नेपाल के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने सितंबर 2022 में 17 साल की लड़की से बलात्कार के आरोप के बाद मुश्किल में पड़ गए थे। 8 सितंबर को गिरफ्तारी वारंट सार्वजनिक किए जाने के बाद उन्हें कैन द्वारा निलंबित कर दिया गया था। क्रिकेटर को 6 अक्टूबर को देश लौटने के बाद पुलिस हिरासत में ले लिया गया था। 

बलात्कार के मामले में उनकी जमानत के बाद कैन ने उनके निलंबन को रद्द कर दिया। लामिछाने को पाटन उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी थी लेकिन उन्हें देश छोड़ने से रोक दिया गया था, जिससे उन्हें आगामी घरेलू त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध कराया गया था। कैन के महाप्रबंधक ब्रिटेंट खनाल ने अनुमान लगाया कि विदेशी दौरों में 22 वर्षीय की भागीदारी की फिलहाल पुष्टि नहीं की जा सकती है और वह टीम का हिस्सा तभी होगा जब अदालत उसे विदेश यात्रा करने की अनुमति देती है। 

इस बीच हाई-प्रोफाइल क्रिकेटर को जमानत देने के फैसले की देश में आलोचना हुई। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने देश की शीर्ष अदालत में फैसले को चुनौती दी। 22 वर्षीय यकीनन नेपाल से आने वाला सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर है और आईपीएल, बीबीएल, पीएसएल, बीपीएल और सीपीएल जैसी प्रसिद्ध वैश्विक घरेलू लीग का हिस्सा रहा है। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के एक प्रवक्ता संजीव राज रेग्मी ने कहा था, 'यह गलत संदेश देता है। इसलिए काठमांडू जिला न्यायालय के आदेश को कायम रखने के लिए पाटन उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए जमानत आदेश को बदला जाना चाहिए। हमने ऐसा करने के लिए कानूनी आधार और प्रावधानों के साथ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।