Sports

लखनऊ : बालाकुमार निथिन और एलेक्स एंटनी ने 59वीं राष्ट्रीय अंतरराज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में धाकड़ प्रदर्शन के दम पर क्रमश. 200 मीटर और 400 मीटर दौड़ जीतकर अंतररष्ट्रीय मुकाबलों के लिए भारत की उम्मीदों को और पुख्ता किया। पीएसी मैदान पर खेली जा रही चार दिवसीय प्रतियोगिता के दूसरे दिन बुधवार को तमिलनाडु के निथिन ने 200 मीटर की दौड़ 20.91 सेकेंड में पूरी की जबकि उनके निकटतम प्रतिद्धंदी दिल्ली के अक्षय नैन ने इतनी ही दूरी तय करने के लिए 21.39 सेकेंड का समय लिया। निथिन इस साल खेली गयी प्रतियोगिताओं में 200 मीटर दौड के तीसरे सर्वश्रेष्ठ खिलाडी बन गए है।

इससे पहले उन्होने पुणे में खेलो इंडिया यूथ गेम्स स्प्रिंट डबल का खिताब जीता था। करीब छह साल के लंबे अंतराल के बाद इसी महीने ट्रैक पर लौटे एलेक्स एंटनी ने अपने पहले के प्रदर्शन में सुधार करते हुए 400 मीटर का खिताब जीतने के लिये 46़ 17 सेकेंड का समय लिया। इससे पहले उन्होने पटियाला में खेली गयी इंडियन ग्रां प्रि प्रतियोगिता में इतनी ही दूरी तय करने के लिये 46़ 66 सेकेंड का समय लिया था।

प्रतियोगिता में आज का आकर्षण केरल के मोहम्मद अफसल रहे जिन्होने 800 मीटर रेस का खिताब 1:48.35 मिनट में पूरा कर हासिल किया जबकि तमिलनाडु के मुजामिल अमीर उनसे काफी पीछे रह गये। 400 मीटर बाधा दौड़ इरान के मेहदी पिरजहां ने 49.33 सेकेंड में पूरा कर जीता। इसके साथ ही उन्होने प्रतियोगिता का नया कीर्तिमान भी स्थापित किया। इससे पहले वर्ष 2018 में गुवाहटी के अय्यसमी धारुन ने यह दूरी 49.69 सेकेंड में पूरी कर रिकाडर् बनाया था।

ट्रिपल जंप का स्वर्ण पंजाब के अरपिंदर सिंह की झोली में गया जबकि कर्नाटक के कार्तिक यू को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। शाट पुट का खिताब हरियाणा के इंद्रजीत सिंह के नाम रहा वहीं 20 किमी पैदल चाल भी हरियाणा के नाम रही जिसे संदीप कुमार ने 1:27:25.47 में पूरा किया। महिलाओं मे केरल की पी यू चित्रा ने 800 मीटर का स्वर्ण जीता वहीं 400 मीटर बाधा दौड़ में कर्नाटक की अर्पिता मंजूनाथ ने बाजी मारी। लांग जंप में तमिलनाडु की नयना जेम्स अव्वल रहीं।