Sports

नई दिल्ली : हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को टॉप सीडेड खिलाडिय़ों में शामिल किया गया है। बजरंग 65 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। उन्हें तीसरी सीड मिली है।  कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वल्र्ड रैसलिंग ने जो पहली बार प्री-चैम्पियनशिप परफार्मेंस रैंकिंग प्वाइंट्स का उपयोग करते हुए रैंकिंग लिस्ट जारी की है, इसमें बजरंग के 45 अंक हैं। 

इस पद्धति से पहले पहलवानों को रैंडम ड्रॉ के माध्यम से सीड दी जाती थी। तुर्की के सेहात्तिन किलिसालियान को 65 किग्रा वर्ग में 50 अंकों के साथ टॉप सीडिंग मिली है। रूस के इलिया बेकबुलातोव को दूसरी तथा बजरंग की तीसरी सीड मिली है। अजरबैजान के हाजी अलियेव सीडिंग लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। बजरंग पिछले 15 दिनों से हंगरी के मात्राहाजा शहर में स्थित मात्राहाजा ओलम्पिक ट्रेनिंग सैंटर में अभ्यास कर रहे हैं। 

देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नजरअंदाज हुए बजरंग ने कहा कि वह अपनी साख के अनुसार प्रदर्शन करना चाहेंगे। बजरंग बोले- मैं यहां हालात के साथ तालमेल बनाने के इरादे से पहले आया हूं। उम्मीद है कि मैं स्वर्ण के साथ देश लौटूंगा।

.
.
.
.
.