Sports

स्पोर्ड्स डेस्क : कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली दंगल गर्ल बबीता फोगाट ने पंजाब एवं हरियाणा में याचिका दायर करते हुए खेल कोटा के अनुसार पुलिस में डीएसपी का पद मिलने की मांग की है। इस याचिका पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार के खेल व युवा मामलों के सचिव को 9 मई तक जवाब देने के लिए कहा है। गौर हो कि चरखी दादरी स्थित गांव बलाली की रहने वाली 29 वर्षीय अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान वर्तमान में हरियाणा पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं और तत्कालीन भूपेंद्र हुड्डा सरकार ने वर्ष 2013 में उन्हें इस पद पर नियुक्ति किया था। 

PunjabKesari

हरियाणा सरकार की पॉलिसी थी कि स्वर्ण पदक विजेताओं को डीएसपी नियुक्त किया जाएगा। बबीता ने वर्ष 2010 में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। उन्होंने 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स और 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता। वह रियो ओलंपिक 2016 में भारतीय पहलवानों के दस्ते का भी हिस्सा थीं। दायर की गई याचिका में बबीता ने अपनी बड़ी बहन गीता फौगाट का हवाला देते हुए डीएसपी के पद पर पदोन्नति मांगी है। गीता को भी अदालत के हस्तक्षेप के बाद ही अक्टूबर 2016 में हरियाणा सरकार द्वारा डीएसपी का पद दिया गया था। PunjabKesari

याचिका में बबीता ने कहा है कि खेल कोटा के अनुसार वह डीएसपी के पद के लिए सभी कंडिशन पूरी कर रही हैं। इस बारे में उच्चाधिकारियों से संपर्क किया और रिप्रेजेंटेशन भी दी, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। जिसके बाद वकील नवीन नरवाल के माध्यम से उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी उपलब्धियों के दस्तावेज प्रस्तुत किए।