Sports

दुबईः पाकिस्तान के बाबर आकाम सोमवार को ताजा जारी आईसीसी टी20 रैंकिंग में इस वर्ष तीसरी बार दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज बन गए हैं जबकि पाकिस्तानी टीम इस प्रारूप में नंबर वन बन पर काबिज है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 3-0 की जीत में आजम ने दो अर्धशतक लगाए थे। इस एकतरफा जीत के साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी टी20 में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तथा भारत और विंडीज के बीच सीरीज के परिणाम से भी उनकी स्थिति पर असर नहीं पड़ेगा।  

बाबर ने टी20 सीरीज 163 रन बनाए थे जिससे वह आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच,जो सीरीज के तीन मैचों में केवल चार रन ही बना सके, भारत के लोकेश राहुल और न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पछाड़ शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बाबर अब फिंच से पांच अंक आगे हैं, उन्हें अपने प्रदर्शन से 79 अंक मिले जबकि फिंच को 52 अंकों का नुकसान हुआ है। बाबर ने इस वर्ष तीसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया है। वह जनवरी और अप्रैल में भी नंबर वन बने थे।
pakistan cricket team, babar azam

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के कलाई के स्पिनर आदिल राशिद और बिली स्टैनलेक चार स्थान उठकर करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि पाकिस्तान के इमाद वसीम को 14 स्थान का फायदा हुआ है और वह 10वें नंबर पर आ गये हैं। इस बीच टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 3-0 की जीत के बाद 136 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार है जबकि भारतीय टीम 124 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। भारत विंडीका के साथ नवंबर के पहले सप्ताह में टी20 सीरीज खेलेगा। 

बता दें सितंबर 2016 में कप्तान बनने के बाद से कप्तान सरफराज अहमद  की 10वीं टी20 श्रृंखला जीत रही है, जिसमें इस वर्ष जुलाई में जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय श्रृंखला जीत भी शामिल है।