Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: पहले टी20 वर्ल्‍ड कप से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले यूसुफ पठान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे है। क्रिकेट जगत में यूसुफ पठान दाएं हाथ के जबरदस्‍त बल्‍लेबाज हैं और अपनी ऑफ ब्रेक गेंदों पर वो बल्‍लेबाजों की नाक में दम करने का माद्दा भी रखते हैं। आपको बता दें कि जल्‍द ही अपनी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी से यूसुफ पठान दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ का सबब बन गए थे। जी हां, तो चलिए आज हम आपको पठान के क्रिकेट करियर के बारे में कुछ खास बातों से रूबरू करवाने जा रहे है। 

तीनों फाॅर्मेट में 100 से ऊपर स्ट्राईक रेट
yusuf pathan image
दाएं हाथ से बल्लेबाजी और राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाज इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट किसी धुरंधर से कम नहीं है। अब तक खेले 57 वनडे मैन में उनका स्ट्राइक रेट 113.6 का है। 22 टी-20 मैच उन्होंने खेले हैं, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट और प्रभावी 146.58 का है। हालांकि, टी20 इंटरनैशन में उनका सर्वाधिक स्कोर सिर्फ 37 रन है। आईपीएल में भी उनका स्ट्राइक रेट ताबड़तोड़ 144.08 का है। 

आईपीएल में खेली कई यादगार पारियां 
PunjabKesari
ताबड़तोड़ बैटिंग के चलते विरोधी खेमे में हलचल मचाने वाले युसुफ आईपीएल के सबसे मंहगे खिलाड़ी भी रहे हैं। 2012 के बाद युसुफ को इंटरनेशनल टीम में जगह तो नहीं मिली लेकिन आईपीएल में उनकी धुआंधार बैटिंग जारी रही थी। आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में युसुफ पठान का दूसरा नंबर है। साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए युसुफ ने 37 बालों में शतक ठोक दिया था। वहीं फॉस्टेस्ट फिफ्टी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड युसुफ के नाम है। उन्होंने 2014 में कोलकाता की तरफ से खेलते हुए 15 बालों में अर्धशतक पूरा करके इतिहास रच दिया था।

फिजियोथेरपिस्ट आफरीन से की है शादी
PunjabKesari
2013 में युसूफ की शादी मुंबई की फिजियोथेरपिस्ट आफरीन से हुई। इन दोनों का एक बेटा भी है। युसूफ पठान और इरफान पठान ने मिलकर एक क्रिकेट एकेडमी भी खोली है। और इस एकेडमी में भारतीय टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल को कोचिंग की जिम्‍मेदारी दी है। युसूफ के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज है। वह पहले ऐसे बैट्समैन हैं जिन्‍हें फील्‍डिंग साइड में बाधा बनने पर आउट करार दिया गया है। 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ खेलते हुए युसुफ को यह झेलना पड़ा था। 

यूं रहा पठान का क्रिकेट करियर 
PunjabKesari
57 वनडे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले यूसुफ पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं, उनका अधिकतम स्‍कोर 123 नॉट आउट है। इसके अलावा उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में 33 विकेट भी चटकाए हैं। 2010 आईपीएल सीजन में यूसुफ ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों में शतक जड़ा।