Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर रहे जोंटी रोड्स आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया भर के खिलाड़ियों में फील्डिंग को लेकर जज्बा जगाने की श्रेय साउथ अफ्रीका के इसी खिलाड़ी को जाता है। 27 जुलाई 1969 को साउथ अफ्रीका के पीटरमैरिट्सबर्ग में जन्म जोंटी रोड्स क्रिकेट से पहले अपने देश के लिए हॉकी खेलते थे। जिसके बाद उन्होंने हाॅकी के बजाए अपना रुझान क्रिकेट की ओर किया। 

बेस्ट रन आउट ऑफ ऑल टाइम 
PunjabKesari
रोड्स के नाम बेस्ट रन आउट ऑफ ऑल टाइम का खिताब भी है, जो उन्होंने 1992 के वर्ल्ड कप के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हासिल किया था। उस मैच में रोड्स ने पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक को रन आउट किया था। यह रन आउट हमेशा याद रखा जाता है जो रोड्स ने तेज दौड़कर और फिर हवा में विकेट की तरफ उछलकर इंजमाम को पविलियन की राह दिखा दी थी। 

बेटी का नाम इंडिया रखा  
PunjabKesari
साल 2015 में आईपीएल के दौरान जोंटी रोड्स मुंबई इंडियंस की कोचिंग कर रहे थे और तब उनका परिवार भी भारत में ही था। 24 अप्रैल को मुंबई के एक अस्पताल में जोंटी की पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया और उन्होंने अपनी बच्ची का नाम इंडिया रखा।

PunjabKesari
जोंटी रोड्स ने साउथ अफ्रीका के लिए 245 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 5935 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में जोंटी रोड्स के नाम 2 शतक और 33 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा जोंटी रोड्स ने इन मैचों में 105 कैच पकड़े हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

PunjabKesari
वहीं, 52 टेस्ट मैचों में जोंटी रोड्स के बल्ले से 2532 रन निकले हैं, जिसमें 3 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। जोंटी रोड्स ने टेस्ट क्रिकेट में 34 कैच भी पकड़े हैं। जोंटी रोड्स ने वनडे और टेस्ट के दो-दो मैचों में गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया है, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी।