Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टीम इंडिया की दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ आज 46 साल के हो गए हैं। बेहतरीन क्रिकेटर के रूप में पूरी दुनिया में खूब नाम कमाया। आज भी वह कई खिलाड़ी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। उनकी मज़बूत शख़्सियत का अंदाज़ा तो इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर क्रिकेट में कोई जेंटलमैन है, तो वे राहुल द्रविड़। अपनी जिंदगी में बेहद शालीन, बहुत ही सिंपल लेकिन अल्ट्रा टैलेंटेड राहुल का जन्म मध्य प्रदेश की एक मराठी फैमिली में हुआ था। लेकिन बाद में वे बैंगलुरू शिफ्ट हो गए थे, जहां उनकी स्कूलिंग व आगे की शिक्षा हुई। उनके क्रिकेट रिकॉर्ड्स की बात करें, तो लिस्ट बेहद लंबी है।
PunjabKesari
द्रविड़ क्रिकेट के उन जेंटलमैन में रहे जिनका विवादों से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहा। 5 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले द्रविड़ को उनके खेल के दिनों में क्रिकेट का सबसे क्लासी बल्लेबाज माना जाता था। बहुत से क्रिकेट एक्पर्ट का मानना है कि द्रविड़ सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के सबसे महान बल्लेबाज हैं। इस बात का सबूत द्रविड़ का अंतराष्ट्रीय करियर बयान करता हैं। 

द्रविड़ के क्रिकेट के कुछ खास रिकाॅर्ड
PunjabKesari

  • द्रविड़ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन के बाद दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने खेले 509 मैचों में 45.41 की औसत से 24208 रन बनाए जिसमें 48 शतक और 146 अर्धशतक रहे।
  • टेस्ट क्रिकेट में 286 पारियां खेलने वाले द्रविड़ एक बार भी गोल्डन डक का शिकार नहीं हुए और ये कमाल का रिकॉर्ड उनके नाम पर है।
  • अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 31258 गेंदों का सामना किया और क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में वो सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले खिलाड़ी हैं। 
  • टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने क्रीज पर 44152 मिनट बिताए और इस प्रारूप में क्रीज पर सबसे ज्यादा वक्त बिताने वाले खिलाड़ी हैं। 
  • स्लिप के बेहतरीन फिल्डरों में भी शुमार द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में नहीं, बल्कि एक खिलाड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा (210) कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। 


ऐसा रहा क्रिकेट करियर
PunjabKesari
द्रविड़ ने 164 टेस्ट में उन्होंने 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल रहे। इसी तरह 344 वन-डे मैचों में द्रविड़ ने 39.16 की औसत से 10889 रन बनाए, जिसमें 12 शतक और 83 अर्धशतक शामिल हैं।