Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व क्रिकेटर और भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। शास्त्री का जन्म सन् 1962 में मुंबई में हुआ था और उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में अपने मस्तमौला व्यवहार और धाकड़ बल्लेबाजी के दम पर एक अलग पहचान बनाई। शास्त्री ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में 'चैंपियंस ऑफ चैंपियंस' का खिताब जीता था। फिलहाल वह 30 मई से शुरु होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड में हैं। 

PunjabKesari

'चपाती शॉट' के लिए फेमस थे शास्त्री

शास्त्री का 'चपाती शॉट' उस समय बेहद फैमस था। पैड पर आई गेंद को वह फ्लिक करते थे और लोग इसे चपाती शॉट के नाम से मशहूर हो गया। इसी के साथ ही वह दूसरे ऐसे बल्लेबाज थे जिसने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में 6 गेंद पर छह छक्के जड़े थे। वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स के बाद शास्त्री ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी थे। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ मुंबई की ओर से 6 गेंद पर छह छक्के जड़े थे। 

PunjabKesari

प्राइज के तौर पर मिली थी ऑडी

शास्त्री ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट में 182 रन और 8 विकेट लिए थे जिसके बाद उन्हें 'चैंपियंस ऑफ चैंपियंस' का खिताब मिला था। इसके अलावा उन्हें प्राइज के तौर पर ऑडी 100 सिडान कार भी मिली थी। 

करियर

शास्त्री ने भारत की तरफ से 80 टेस्ट मैच और 150 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने 80 टेस्ट में 35.79 की औसत से 3830 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 सेंचुरी, एक डबल सेंचुरी और 15 अर्धशतक भी लगाए। विकेटों की बात करें तो शास्त्री ने टेस्ट मैचों में कुल 151 विकेट भी लिए हैं। वहीं वनडे की बात करें तो शास्त्री ने 150 वनडे मैचों में 29.05 की औसत से 3108 रन बनाए हैं जिसमें 4 सेंचुरी और 18 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 129 विकेट झटके हैं।