Sports

हैदराबाद : मैच फिक्सिंग के कारण कभी आजीवन प्रतिबंध झेलने वाले पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुना गया। अपने जमाने के कलात्मक बल्लेबाज को एचसीए चुनाव में 173 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी प्रकाश चंद जैन ने 73 मत हासिल किए। इस जीत से अजहर ने क्रिकेट प्रशासन में नई पारी का आगाज किया। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से सांसद रहे 56 वर्षीय अजहर लंबे समय तक भारत के कप्तान रहे।

नब्बे के दशक में उनकी अगुवाई में भारत ने इंग्लैंड, श्रीलंका और जिम्बाब्वे को घरेलू श्रृंखलाओं में हराया था। लेकिन यह पूर्व कप्तान 2000 में मैच फिक्सिंग में फंस गया। आंध्र उच्च न्यायालय ने हालांकि फैसला दिया कि उनके खिलाफ जांच सही तरह से नहीं की गई थी। भारत की तरफ से 99 टेस्ट और 334 वनडे खेलने वाले अजहरूद्दीन ने पिछले सप्ताह अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन भरा था। अजहरूद्दीन को 1980 के दशक के बीच में और 90 के दशक तक का भारतीय टीम का सबसे कलात्मक बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ लगातार तीन मैचों में शतक लगाकर किया था।

कलाई के जादूगर माने जाने वाले अजहरूद्दीन आफ स्टंप के बाहर की गेंद का भी कलाई के सहारे सहजता से डीप मिड-विकेट की ओर खेल लेते थे। टीम की जर्सी में कालर ऊंचा कर के चलने का उनका अपना निराला अंदाज था। बल्लेबाजी के दम पर कई बार टीम मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालने वाले अजहर अपने जमाने के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में भी शामिल थे। उन्होंने तीन एकदिवसीय विश्व कप (1992, 1996, 1999) में भारतीय टीम का नेतृत्व किया जबकि एस. वेंकटराघवन (1975, 1979) और महेन्द्र सिंह धोनी (2011, 2015) को दो बार ही यह गौरव मिला।