Sports

नई दिल्ली: आटो चलाकर गुजारा करने वाले कैरम चैम्पियन इरशाद अहमद को कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अपने परिवार का भरण पोषण करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है चूंकि मार्च के बाद से उनकी कमाई का कोई जरिया नहीं रहा। इरशाद ने पुणे में 2019 दिसंबर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कैरम फेडरेशन कप का खिताब अपने नाम किया था जिसमें 16 देशों के खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था। इसे कैरम का छोटा विश्व कप भी माना जाता है, जिसमें उन्होंने दो बार के विश्व चैम्पियन मुंबई के प्रशांत मोरे को हराया था। उनके परिवार में माता पिता, चार भाई, पत्नी और तीन बच्चे हैं। वह और उनका भाई मिलकर ऑटो चलाते थे लेकिन लॉकडाउन के कारण वे घर से बाहर नहीं निकल पा रहे। नागपुर के इस खिलाड़ी ने फोन पर कहा, दिसंबर में यह अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन कप हुआ था, तब मेरी नौकरी के बारे में महासंघ के सरंक्षक (गिरीश व्यास) से बात हुई थी जो नागपुर के ही हैं। छह महीने हो चुके हैं, अभी तक कुछ नहीं हुआ। 

PunjabKesari

विदर्भ कैरम संघ के महासचिव से भी बात की थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण बहुत परेशानी हो रही है इसलिए मैं फिर अपील करना चाहता हूं।  उन्होंने कहा, जमापूंजी लॉकडाउन में खत्म हो गई। कैरम में मेरे दोस्त विश्व चैम्पियन प्रशांत मोरे, विदेशी खिलाड़ी मोहम्मद आलम और मोहम्मद अली ने कुछ राशि मेरे खाते में डाली जिस पर गुजारा हो रहा है।  अखिल भारतीय कैरम महासंघ की महासचिव भारती नारायण ने कहा, विदर्भ कैरम संघ ने हमें उसके बारे में बताया कि वह सरकारी नौकरी चाहता है। दिक्कत यह है कि वह 37 साल का है और वह शिक्षित भी नहीं है। लेकिन हम फिर भी प्रयास कर रहे हैं। हमारे कई चैम्पियनों को नौकरी मिली है, बस दिक्कत यही है कि वह पढ़ा लिखा नहीं है और उसकी उम्र भी ज्यादा है।  

PunjabKesari
उन्होंने कहा, महासंघ ने वैसे उनकी मदद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वह हाल में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में चैम्पियन बना था। हम उसके लिये पूरे प्रयास कर रहे हैं।  इरशाद ने कहा, शिक्षा की बात है तो सरकारी नौकरी में ऐसा तो नहीं है कि यह संभव नहीं है। मैं दसवीं फेल हूं, लेकिन नौकरी में एक साल बिना वेतन के काम कर लूंगा और इसी साल दसवीं पास कर लूंगा। शिक्षा नहीं है, उम्र हो चुकी है, यह कहकर किसी खिलाड़ी को छोड़ नहीं सकते ना। अगर ऐसा ही हाल है तो मुझे कैरम छोडऩे पर मजबूर होना पड़ेगा ।