Sports

बर्लिन : आस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहामेर ने कहा है कि उनके देश का कोई भी शीर्ष राजनेता बीजिंग शीतकालीन खेलों के लिए नहीं जाएगा लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसा चीन में कोरोना वायरस पाबंदियों के कारण किया जाएगा और यह राजनयिक विरोध नहीं है। चांसलर नेहामेर ने यह टिप्पणी मंगलवार को जर्मनी के दैनिक समाचार पत्र डाइ वेल्स में की।

PunjabKesari

इससे पहले आस्ट्रिया और यूरोपीय यूनियन के कई अन्य देशों के विदेश मंत्रियों ने स्पष्ट कर दिया था कि चीन के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड को लेकर चिंता जताते हुए खेलों के राजनयिक बहिष्कार के अमेरिका के अह्वान से जुड़ने को लेकर वे अधिक उत्सुक नहीं हैं। नेहामेर के हवाले से कहा गया कि हम खेलों के राजनीतिकरण के खिलाफ हैं और यूरोपीय यूनियन के संपर्क में हैं। आस्ट्रिया से कोई भी शीर्ष राजनेता ओलंपिक खेलों के लिए चीन नहीं जाएगा। हालांकि यह कोई राजनयिक विरोध या बहिष्कार नहीं है। चीन में कोविड पाबंदियां काफी कड़ी हैं और इसलिए ऐसा किया जा रहा है।

नेहामेर ने कहा कि कोविड महामारी के कारण राजनेता चीन में अपने देश के खिलाड़ियों से निजी तौर पर नहीं मिल सकते। इसलिए आस्ट्रिया से राजनेताओं या राजनयिक का चीन जाकर वहां अपने खिलाड़ियों से वीडियो कांफ्रेंस में बात करने का कोई मतलब नहीं है। इसकी जगह हम विएना में अपने खिलाड़ियों से मिलने को प्राथमिकता देंगे।