Sports

मेलबोर्न : पैर में चोट के कारण 2018 सत्र में खराब फार्म से जूझते रहे 17 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने पुरूष एकल के पहले दौर में आस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड जेम्स डकवर्थ को 6-4, 6-3, 7-5 से पराजित किया। वर्ष 2009 के आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नडाल ने कहा- कई महीने के बाद वापसी करना मुश्किल था खासकर ऐसे खिलाड़ी के खिलाफ जो हर अंक पर आक्रामक खेल रहा हो।  वहीं, महिला खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा ने भी विजयी शुरूआत की है। 

Australian Open : Nadal and Sharapova clear final Round

दूूसरी सीड स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ओपन युग में पहले और ओवरऑल तीसरे खिलाड़़ी बनने की राह पर हैं जिन्होंने हर ग्रैंड स्लेम दो या उससे अधिक बार जीता है। उनसे आगे अभी आस्ट्रेलिया के रॉय एमरसन और रॉड लेवर के नाम यह उपलब्धि है। 5वीं सीड दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने एड्रियन मनारियो के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया और 6-3, 5-7, 6-2, 6-1 से जीत दर्ज की।

शारापोवा ने ब्रिटेन की हैरियट डार्ट को हराया

Australian Open : Nadal and Sharapova clear final Round

महिलाओं में वर्ष 2008 की चैंपियन शारापोवा ने ब्रिटेन की हैरियट डार्ट को लगातार सेटों 6-0, 6-0 से हराकर अपनी पुरानी फार्म की वापसी के संकेत दिए। वर्ष 2017 में डोपिंग बैन झेल चुकीं शारापोवा फिलहाल रैंकिंग में काफी पिछड़ चुकी हैं। अपने करियर के 15वें आस्ट्रेलियन ओपन में खेल रहीं और 3 बार की फाइनलिस्ट शारापोवा ने आसान जीत पर खुशी जताई।  

स्लोएन स्टीफंस ने भी की विजयी शुरुआत

Australian Open : Nadal and Sharapova clear final Round

वर्ष 2017 की यूएस ओपन चैंपियन 5वीं सीड स्लोएन स्टीफंस ब्रिसबेन और सिडनी में संघर्षपूर्ण रही थीं लेकिन हमवतन टेलर टाउनसेंड को 6-4, 6-2 से हराकर उन्होंने भी विजय शुरूआत की। 11वीं सीड बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने भी भीषण गर्मी के बीच जीत हासिल की लेकिन हाल में ऑकलैंड क्लासिक जीतने वाली 14वीं सीड जर्मनी की जूलिया जार्जिस को तीन सेटों के मैच में अमेरिका की डेनिएला कोलिंस से हार झेलनी पड़ गयी।

नए नियम के तहत पहला टाई ब्रेक जीता केटी बोल्टर ने

Australian Open : Nadal and Sharapova clear final Round

ब्रिटेन की केटी बोल्टर ने हालांकि इतिहास रच दिया और नए नियम के तहत तीसरे सेट का टाई ब्रेक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। इस टूर्नामेंट में नए नियम के तहत डैथ या तीसरे या 5वें सेट के बजाय अब टाइब्रेक खेला जाता है और यदि 6-6 का स्कोर हो जाता है तो जो खिलाड़ी पहले 10 अंक पर पहुंचता है वह जीतता है। बोल्टर ने रूस की एकातेरिना मकारोवा को 6-0, 4-6, 7-6 (10/6) से हराया।