Sports

डरबनः आस्ट्रेलियाई टीम ने यहां किंग्समीड में सोमवार को पांचवें और आखिरी दिन 20 मिनट के खेल में 22 गेंदों का सामना करने के बाद ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला क्रिकेट टेस्ट 118 रन से जीत लिया। इसी के साथ उसने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

अफ्रीकी टीम 298 पर ढेर
417 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दिन की शुरूआत कल के नौ विकेट पर 293 रन से की थी जबकि मेहमान टीम को जीत के लिए केवल एक विकेट की कारूरत थी। मेजबान टीम की तरफ से क्विंटन डी काक आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए जिन्हें जोश हेजलवुड ने पगबाधा किया। अफ्रीकी टीम अपने स्कोर में पांच रन का ही इजाफा कर सकी और 92.4 ओवर में 298 रन पर ढेर हो गई।  काक ने 149 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाकर 83 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा ओपनर एडेन मारक्रम ने 143 रन की शतकीय पारी खेली जबकि थियुनिस डी ब्रुएन ने 36 रन बनाये और केवल तीन खिलाड़ी ही दहाई के आंकड़े को छू सके। मोर्न मोर्कल तीन रन पर नाबाद रहे।  

स्टार्क ने झटके 9 विकेट
आस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने 75 रन पर सर्वाधिक चार विकेट हासिल किये तथा मैच में कुल नौ विकेट हासिल किए और मैन ऑफ द मैच चुने गये जबकि जोश हेजलवुड ने 61 रन पर तीन विकेट लिए। हालांकि आस्ट्रेलिया की जीत चौथे दिन मैदान पर चायकाल के दौरान खिलाड़ियों के बीच तीखी बहस से फीकी पड़ गई जिसकी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) को जांच करनी पड़ रही है। वहीं स्पिनर नाथन लियोन पर भी आरोप लगे हैं। खिलाड़ियों के टनल की सीसीटीवी फुटेज के अनुसार आस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वार्नर और घरेलू टीम के विकेटकीपर डी काक के बीच काफी बहस हो रही है।