Sports

सिडनी : अफगानिस्तान की नव-स्थापित तालिबान सरकार ने हाल ही में महिलाओं के खेलने पर प्रतिबंध लगाया है जिसमें क्रिकेट भी शामिल है। अब इस प्रतिबंध के बाद ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान पुरुष टीम के बीच होने वाला टेस्ट रद्द होता दिखाई दे रहा है। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को जारी एक बयान में पुष्टि की कि अगर महिलाओं के खेल पर तालिबान के विचारों की खबरें सच होती हैं तो वह 27 नवंबर से होबार्ट में होने वाले टेस्ट को आगे नहीं बढ़ा पाएगा। बयान में कहा गया है कि विश्व स्तर पर महिला क्रिकेट के विकास को आगे बढ़ाना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। क्रिकेट के लिए हमारा दृष्टिकोण यह है कि यह सभी के लिए एक खेल है और हम हर स्तर पर महिलाओं के लिए खेल का समर्थन करते हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि अगर हाल की मीडिया रिपोर्टों में अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट का समर्थन नहीं किए जाने वाली खबर सही है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास होबार्ट में खेले जाने वाले प्रस्तावित टेस्ट मैच के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी नहीं करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। 

सीनेटर कोलबेक ने कहा कि इस पर कोई निर्णय नहीं किया गया है कि क्या होबार्ट में निर्धारित टेस्ट आगे बढ़ने पर अफगानिस्तान पुरुष टीम के सदस्यों को वीजा दिया जाएगा या नहीं। उन्होंने कहा, महिलाओं के प्रति तालिबान के रवैये और उनके व्यक्तिगत अधिकारों को अंतरराष्ट्रीय खेल समुदाय को स्वीकार नहीं करना चाहिए। किसी भी स्तर पर महिलाओं को खेल से बाहर करना अस्वीकार्य है। हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद सहित अंतर्राष्ट्रीय खेल अधिकारियों से इस भयावह फैसले के खिलाफ स्टैंड लेने का आग्रह करते हैं। अंत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को आईसीसी द्वारा नियंत्रित किया जाता है और यह बस इस टेस्ट मैच के बारे में नहीं है। आईसीसी को अफगानिस्तान की सदस्यता के बारे में फैसला करना होगा।