Sports

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 वायरस के प्रकोप के फिर बढ़ने के बाद ‘अस्वीकार्य स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम' का हवाला देते हुए अगले महीने के दक्षिण अफ्रीका के दौरे को स्थगित कर दिया जिससे वह इस साल आयोजित होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से लगभग बाहर हो गया। ऑस्ट्रेलिया को इस दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलने थे। दक्षिण अफ्रीका में हालांकि कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं और इस वायरस का नया प्रकार भी मिला है। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अंतरिम प्रमुख निक हॉकले ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना संभव नहीं है। चिकित्सा विशेषज्ञों से गहन विचार-विमर्श के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि इस समय ऑस्ट्रेलिया से दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने से हमारे खिलाड़ियों, सहायक कर्मचारियों और समुदाय के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम अस्वीकार्य स्तर पर है। हम दौरे की योजना बनाने में सीएसए (क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका) द्वारा किये गये अहम कार्यों को स्वीकार करते हैं। इस दौरान हमने यह भी स्पष्ट किया था कि श्रृंखला को सुनिश्चित करने के लिए सीए अतिरिक्त लागत और प्रयास के लिए तैयार था।

इस घोषणा से जून में इंग्लैंड में खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को झटका लगा है। अंक तालिका की शीर्ष दो टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी तालिका में भारत और न्यूजीलैंड के बाद फिलहाल तीसरे पायदान पर है। उसे डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने के लिए दक्षिण अफ्रीका में कम से कम 2-0 की जीत दर्ज करनी थी। हॉकले ने कहा कि यह फैसला इतना आसान नहीं था और विशेष रूप से इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के महत्व को देखते हुए हम निराश है। इससे सीएसए के साथ हमारे बेहतर संबंध और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के पहले आयोजन में प्रतिस्पर्धा करने की हमारी आकांक्षाएं प्रभावित हुई है।

भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दो मुकाबले अगर ड्रा रहते हैं तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को फाइनल में पहुंचने का मौका मिल सकता है। हॉकले ने कहा कि हम महामारी की शुरुआत के बाद से लगातार कहते आ रहे हैं कि हमारे लिये स्वास्थ्य और सुरक्षा हमेशा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और दुर्भाग्य से जैव-सुरक्षा (बायो-बबल) योजना के लिए सहमत होने के बाद भी इस समय जोखिम का स्तर काफी ज्यादा है।पिछले साल इंग्लैंड ने भी एकदिवसीय श्रृंखला के बीच में टीम होटल में कोविड-19 का मामला मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के दौरे को छोड़ दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल बांग्लादेश के दौरे को भी कोविड-19 के कारण निलंबित कर दिया था।