Sports

सिडनी : आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस का कहना है कि उनकी टीम ने पाकिस्तान और श्रीलंका के दौरों के दौरान काफी कुछ सीखा है और उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में खेलने से उनके कुछ अनुभवहीन खिलाडिय़ों को अगले साल भारत में होने वाली श्रृंखला में मदद मिलेगी। श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला का पहला टेस्ट 10 विकेट से जीतने के बाद आस्ट्रेलिया ने दूसरा टेस्ट पारी और 39 रन से गंवा दिया जिससे श्रृंखला 1-1 से बराबर रही। श्रीलंका से पहले आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान का दौरा किया और वहां मार्च में तीन टेस्ट की श्रृंखला 1-0 से जीती।

कमिंस ने कहा कि मुझे लगता है कि हमारे आधे खिलाडिय़ों ने उपमहाद्वीप में क्रिकेट नहीं खेला है। इसलिए इन 2 बेहद अलग पिचों पर खेलने के अनुभवी से, मुझे लगता है कि हमने इससे काफी सीख ली है और इससे अगले साल भारत में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम यह जानते हुए मैदान पर उतरे थे कि यहां श्रृंखला और मैच जीतना मुश्किल होगा। इसलिए श्रृंखला ड्रॉ करना अच्छा रहा। इसी टीम ने पिछले हफ्ते जीत दर्ज की थी। हमने पाकिस्तान में कड़ी चुनौती पेश की और श्रृंखला जीती।

कमिंस ने कहा कि यह शायद वास्तविकता का सामना करना रहा कि स्वदेश के बाहर अलग परिस्थितियों में खेलना मुश्किल होता है। आस्ट्रेलिया की टीम अगले साल फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए दोनों टीम के बीच 4 टेस्ट की श्रृंखला होगी।

कमिंस ने कहा कि आस्ट्रेलिया में पूरी संभावना होती है कि आप सिर्फ एक स्पिनर के साथ खेलोगे इसलिए आप कुछ और खिलाडिय़ों को तैयार करने की कोशिश करते हैं जिन्हें भारत में मौका मिलेगा। पिछले दो दौरों से हमने काफी कुछ सीखा है और हमारे खेलने के तरीके में सुधार हुआ है। आस्ट्रेलिया ने 80 ओवर के भीतर की अपने तीन डीआरएस गंवा दिए जिसका टीम को खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि टीम इसके बाद अंपायरों के कुछ करीबी फैसलों की समीक्षा नहीं करा पाई।