Sports

नई दिल्लीः बाॅल टेंपरिगं विवाद में फंसने के बाद आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे चुके स्टीव स्मिथ आैर उप-कप्तानी छोड़ चुके डेविड वाॅर्नर की मुश्किले आैर बढ़ सकती हैं। एक तरफ जहां आशंका लगाई जा रही है कि इन दोनों पर 1 साल तक का बैन लग सकता है तो दूसरी तरफ इन्हें वित्‍तीय नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ऐसा नहीं है कि बाॅल टेंपरिंग के बाद सिर्फ स्मिथ-वाॅर्नर को नुक्सान हुआ है। इनके अलावा आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को भी बाॅल टेंपरिंग केस के कारण करोड़ों में नुक्सान पहुंचने की आशंका है। 

हो सकता है करोड़ों का नुक्सान
क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया अपने प्रसारण अधिकार बेचने के लिए विभिन्‍न संस्‍थानों से जुड़ा हुआ है। उम्मीद थी कि क्रिकेट बोर्ड को प्रसारण अधिकार अनुबंध से लगभग 5,000 करोड़ रुपए मिलेंगे, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि बाॅल टेंपरिंग विवाद उठने के कारण आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट की छवि खराब हुई है आैर जिसका नुक्सान उन्हें प्रसारण अधिकार अनुबंध के दाैरान झेलना पड़ सकता है। अब बोर्ड को महज 3000-3500 करोड़ रुपए मिलने की आशंका है। ऐसे में बोर्ड को तकरीबन 2000 करोड़ डाॅलर का नुक्सान हो सकता है। 

डीकिन यूनिवर्सिटी में स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट पढ़ाने वाले माइकल के अनुसार, ऑस्‍ट्र‍ेलियाई क्रिकेट बोर्ड को प्रसारण अधिकार से अपेक्षा के मुताबिक लाभ नहीं होने वाला है। बॉल टैम्‍परिंग विवाद में फंसे स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर कप्‍तानी और उपकप्‍तानी तो पहले ही गंवा चुके हैं, अब उन्‍हें भी वित्‍तीय नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं बाजार पर पैनी नजर रखने वाले मैक्‍स मार्क्‍सन ने भी बॉल टैम्‍परिंग विवाद के गंभीर आर्थिक परिणाम की चेतावनी दी है। मैक्‍स ने खासकर स्‍टीव स्मिथ और वार्नर को गंभीर नुकसान होने की बात कही है। उन्‍होंने कहा, ‘वे लोग अपने प्रत्‍येक कांट्रैक्‍ट से हाथ धो बैठेंगे। उनके साथ कोई भी खड़ा नहीं होगा।’ ऐसे में स्मिथ आैर वाॅर्नर जितना भी कमाते हैं उसमें से उन्हें बोर्ड की भरपाई के लिए कुछ पैसा चुकाना पड़ सकता है। बॉल टैम्‍परिंग विवाद से स्मिथ की वित्‍तीय स्थिति पर व्‍यापक प्रभाव पड़ने की आशंका जताई गई है।

क्या है पूरा मामला?
आॅस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 22 मार्च को शुरू हुए टेस्ट में हार की चिंता सताने लगी थी। मैच के तीसरे दिन कप्तान स्मिथ ने बाॅल टेंपरिंग करने का प्लान बनाया ताकि गेंद स्विंग हो सके। बाॅल टेंपरिंग करने के जिम्मेदारी ओपनर कैमरन बैनक्राॅफ्ट को दी गई। बैनक्राॅफ्ट फिल्डिंग के पीले रंग की नुकीली चीज को छुपाते नजर आए थे आैर यह घटना कैमरे में कैद हो गई थी। इसके बाद अंपायर निजेल लांग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर के दौरान बैनक्राफ्ट से बात की। बैनक्राॅफ्ट ने बताया कि वह चश्मे का टुकड़ा है, लेकिन जांच के बाद बैनक्राफ्ट का एक आैर वीडियो सामने आया जिसमें वह उसी चीज से गेंद को रगड़ते देखे गए। इसके बाद जब जांच बढ़ने लगी तो स्मिथ आैर बैनक्राॅफ्ट ने माना कि उन्होंने गेंद से छेड़छाड़ की। आईसीसी ने कड़ा फैसला देते हुए स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस जुर्माना आैर एक मैच का बैन लगा दिया, जबकि बैनक्राॅफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस जुर्माना लगाया गया।