Sports

अबुधाबी : तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास (62 रन पर 5 विकेट) के एक और घातक प्रदर्शन से पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया को दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन 373 रन से हराकर अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। पाकिस्तान ने इसके साथ ही दो मैचों की सीरीका 1-0 से जीत ली। आस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट बड़ी मुश्किल से ड्रॉ कराया था। लेकिन दूसरे टेस्ट में लक्ष्य इतना बड़ा था कि कंगारू उसके जवाब में दम तोड़ गये। पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया के सामने 538 रन का लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 49.4 ओवर में मात्र 164 रन पर लुढ़क गयी।

Mohammad Abbas

पहली पारी में 33 रन पर 5 विकेट लेने वाले 28 वर्षीय अब्बास ने दूसरी पारी में भी यही सिलसिला जारी रखा और 62 रन पर 5 विकेट लेकर आस्ट्रेलिया को ध्वस्त कर दिया। अब्बास के करियर में यह पहला मौका है जब उन्होंने एक टेस्ट में 10 विकेट हासिल किये हैं। इस प्रदर्शन के लिये उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला   पाकिस्तान ने इस तरह आस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2014 में अबुधाबी में 356 रन की पिछली सबसे बड़ी जीत के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया। टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाका से यह 17वीं सबसे बड़ी जीत है।

आस्ट्रेलिया ने चौैथे दिन एक विकेट पर 47 रन से आगे खेलना शुरू किया। आरोन फिंच ने 24 और ट्रेविस हैड ने 17 रन से पारी आगे बढ़ाई। हैड 36 रन बनाने के बाद टीम के 71 के स्कोर पर आउट हुए। अब्बास ने हैड का विकेट लिया। इस साझेदारी के टूटते ही आस्ट्रेलियाई पारी लडख़ड़ा गई और उसने 78 रन तक 5 विकेट गंवा दिये। अब्बास ने फिर मिशेल मार्श, आरोन ङ्क्षफच और टिम पेन के विकेट लिए।

Punjab Kesari sports

फिंच ने 61 गेंदों में 31 रन बनाये। मार्नस लाबुचांगे ने 43 रन बनाये और मिशेल स्टार्क (28) के साथ छठे विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी की। लेग स्पिनर यासिर शाह ने स्टार्क को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा। आस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी 5 विकेट 19 रन जोड़कर गंवा दिये और उसकी पारी का पतन हो गया। अब्बास ने लाबुचांगे को आउट कर अपना पांचवां विकेट लिया।अब्बास ने 17 ओवर में 62 रन देकर पांच विकेट हासिल किये। यासिर शाह ने 45 रन पर तीन विकेट और मीर हमजा ने 40 रन पर एक विकेट लिया। दो टेस्टों की सीरीका पूरी हो जाने के बाद अब दोनों टीमें 24 से 28 अक्टूबर तक तीन ट््वंटी 20 मैचों की सीरीका खेलेंगी।