Sports

एडिलेड : एडिलेड मैदान पर स्टार ओपनर डेविड वार्नर (David Warner) ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन तिहरा शतक बनाने की जबरदस्त उपलब्धि अपने नाम करने के साथ ही अपना नाम रिकार्ड बुक में भी दर्ज करा लिया। 33 वर्षीय बल्लेबाज इसी के साथ डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में गुलाबी गेंद से अजहर अली के सर्वाधिक 456 रन के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है।

2019 में सबसे बड़ी पारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में

david warner photos, david warner images, david warner pic
वार्नर ने इसी के साथ वर्ष 2019 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली (Virat Kohli) ने पुणे में गत माह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 254 रन की पारी खेली थी जिसमें 33 बाउंड्री भी शामिल थीं। वहीं वार्नर ने तिहरे शतक को पूरा करने में 389 गेंदों का सहारा लिया जिसमें 37 बाउंड्री शामिल हैं। यह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है, उन्होंने इससे पहले वर्ष 2015 में पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ 253 रन की पारी खेली थी।

डेविड वार्नर गुलाबी गेंद टेस्ट में पहला शतक

david warner photos, david warner images, david warner pic
डेविड वार्नर के करियर में गुलाबी गेंद से यह पहला टेस्ट शतक भी है। वार्नर ने मैच के पहले दिन स्टम्प्स तक 166 रन बनाए और नाबाद लौटे। मैच के दूसरे दिन उन्होंने 260 गेंदों में 23 चौकों की मदद से अपने 200 रन पूरे किए और फिर 389 गेंदों में 37 चौकों की मदद से अपने 300 रन पूरे कर लिए। उन्होंने आस्ट्रेलिया की पहली पारी में कुल 418 गेंदों में 39 चौकों और एक छक्के की मदद से 335 रन की पारी खेली और मैदान से नाबाद लौटे। उनके तिहरे शतक की उपलब्धि के बाद आस्ट्रेलिया ने मैच में अपनी पहली पारी को तीन विकेट पर 589 रन बनाने के साथ घोषित कर दिया।

डेविड वार्नर एक दिन में बनाए सर्वाधिक 166 रन

david warner photos, david warner images, david warner pic
गुलाबी गेंद से एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तान के अजहर के नाम था जिन्होंने वर्ष 2016 में विंडीज के खिलाफ 156 रन बनाए थे। दिलचस्प है कि एडिलेड टेस्ट से पहले तक वार्नर के नाम गुलाबी गेंद से 24.87 के औसत से 199 रन दर्ज थे जबकि यह स्कोर 534 पहुंच गया और वह डे-नाइट टेस्ट के शीर्ष स्कोरर बन गए।

डे नाइट टेस्ट की सबसे बड़ी साझेदारी

david warner photos, david warner images, david warner pic
वार्नर ने पारी में मार्नस लाबुचांगे के साथ दूसरे विकेट के लिए 361 रन की साझेदारी की जो डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारियों में भी शामिल है। इससे पहले यह रिकार्ड एलेस्टेयर कुक और जो रूट के नाम दर्ज था जिन्होंने बर्मिंघम में विंडीज के खिलाफ वर्ष 2017 में 248 रन की साझेदारी की थी।