Sports

नई दिल्ली : भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 17 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले शुक्रवार को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीस) में फिटनेस टेस्ट पास कर लिया और वह 14 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान रोहित के मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था जिससे वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा नहीं बना सके थे।

कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया में पृथकवास नियमों के चलते वह हालांकि पहले दो टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हो सकेंगे लेकिन आखिरी दो टेस्ट में वह टीम का हिस्सा बनेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘रोहित ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और वह जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेंगे।' रोहित का फिटनेस टेस्ट एनसीए के निदेशक राहुल द्रविड़ की देखरेख में हुआ। द्रविड को उन्हें फिटनेस प्रमाणपत्र देने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के तहत वह सिडनी (सात से 11 जनवरी) और ब्रिसबेन (15 जनवरी से 19 जनवरी) में होने वाले आखिरी दो टेस्ट के लिए अभ्यास करने से पहले 14 दिनों तक वहां पृथकवास में रहेंगे। वह सिडनी के लिए उड़ान भरेंगे और वही एक सप्ताह तक अभ्यास करेंगे। पिछले कुछ सप्ताह से रोहित के चोट को लेकर भ्रम की स्थिति थी। कप्तान विराट कोहली ने इस मुद्दे पर स्पष्टता की कमी की बात कही थी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए लीग मैच के दौरान रोहित को बायीं हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी। इस चोट के कारण वह आईपीएल के चार मैचों से बाहर रहे जिससे चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया।

भारतीय टीम में जगह नहीं मिलने के बाद वह आईपीएल में अपनी टीम की कप्तानी करने के लिए फिर से मैदान पर उतरे जिसके बाद बीसीसीआई ने 9 नवंबर को कहा था कि रोहित को सिर्फ सीमित ओवरों की टीम से बाहर रखा गया है ताकि वह टेस्ट श्रृंखला से पहले फिटनेस हासिल कर सके। सीमित ओवर प्रारूप में भारतीय टीम का यह उपकप्तान आईपीएल चैम्पियन बनने के बाद यूएई से ऑस्ट्रेलिया जाने की जगह मुंबई लौट आया। कोहली ने इसके बाद फिर कहा कि यह बात उनकी समझ से परे है कि रोहित ऑस्ट्रेलिया में रिहैबिलिटेशन क्यों नहीं कर रहे है। जिसके बाद बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि वह अपने बीमार पिता को देखने के लिए मुंबई लौटे है।