Sports

जालन्धर : जकार्ता और पालेमबर्ग में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया गेम्स में भले ही लोगों की नजरें बड़े सितारों पर रहेंगी लेकिन इस साल भारत की ओर से गेम्स के छोटे-छोटे इवैंट में कई भारतीय खिलाड़ी बड़ा धमाका कर सकते हैं। पेश हैं वह खेल जिनमें भारत अपनी मजबूत हाजिरी दर्ज करा सकता है... बता दें कि 36 गेम इवैंट में भारत 572 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत की ओर से जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा तिरंगा उठाकर भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगे।

कबड्डी:  आठ बार गोल्ड जीत चुका है भारत

PunjabKesari
कप्तान अरुण ठाकुर और प्रदीप नरवाल के अलावा राहुल चौधरी पर टीम इंडिया को एशियाई गेम्स में गोल्ड दिलवाने का जिम्मा रहेगा। भारत की ओर से कबड्डी ने पहली बार 1990 की बीजिंग एशियाई गेम्स में हिस्सा लिया था। तब भारतीय टीम ने बांगलादेश को हराकर गोल्ड जीता था। उसके बाद से कबड्डी टीम एशियाई गेम्स में अजेय बनी हुई हैं। पुरुषों की महिला महिला टीम भी लगातार दो साल गोल्ड मैडल जीत चुकी है।
08 गोल्ड मैडल है भारत के नाम पर एशिया गेम्स में (सबसे ज्यादा)
13 देश कबड्डी इवैंट में लेंगे हिस्सा
19 अगस्त को होंगे मुकाबले शुरू
04 दिन में आएगा फैसला

टेबल टैनिस : मनिका बत्रा पर रहेंगी निगाहें
PunjabKesari

टेबल टैनिस भारत के सबसे उभरते खेलों में से एक हैं। दिल्ली की मनिका बत्रा के अलावा मौमा दास, मधुरिका पतकार जानी-मानी महिला प्लेयर हैं। वहीं, पुरुषों में साथियान ज्ञानेश्करन, अचंता शरथ कमल, हरमीत देसाई जैसे प्लेयर भारत के लिए मैडल लाने का दम रखते हैं।
भारत को मनिका बत्रा से खासी उम्मीदें होंगी। कॉमनवैल्थ गेम्स में मनिका 2 गोल्ड समेत 4 मैडल जीतने वाली एकमात्र प्लेयर बनी थीं।
बॉक्सर मैरीकॉम, शूटर जीतूराय और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू एशियाई गेम्स में नहीं खेल रही हैं। ऐसे में मैडल लाने की बड़ी जिम्मेदारी टेबल टैनिस टीम पर होगी।

सिपाक टेकरॉ :  भारत भी देगा चुनौती
PunjabKesari

सिपाक टेकरॉ में बॉल पैर और हाथों से नैट के पार पहुंचाने होती है, यह देखने में वॉलीबॉल जैसा ही लगता है। 19 अगस्त से इसके मुकाबले रानाओ स्पोटर््स हॉल में होंगे। भारत भी इस गेम में चुनौती देता नजर आएगा।

ब्रिज : 24 मैंबरी स्क्वायड तैयार

PunjabKesari

ब्रिज फैडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से 24 मैंबरी स्क्वायड एशिया गेम्स के लिए तैयार की गई है।
217 कंपीटीटर में होंगी जंग 4 इवैंट में
पुरुषों में जहां जग्गी शिवदासनी और प्रणब बर्धान पर नजरें रहेंगी, वहीं महिलाओं में किरण नादर चमत्मकार कर सकती हैं।

कराटे : निधि ननहेत पर रहेंगी नजरें

PunjabKesari

भारत की ओर से पुरुषों में प्रणय शर्मा, अनमोल सिंह, शरथ जूनियर और विशाल तो महिला वर्ग में निधि ननहेत, सुप्रिया जेतव, एन. हर्षा, जॉनी मंगखाई चुनौती देंगे। 
03 दिन यानी 25 से 27 अगस्त तक होंगे कराटे के मैच
भारतीय टीम अभी ईरान के अहमद सफी से कोङ्क्षचग ले रही है। जयदेव शर्मा नैशनल कोच होंगे। 

मार्शल आटर््स : सूर्य सिंह, नरेंद्र ग्रेवाल करेंगे कमाल

भारत की ओर से मार्शल आटर््स की कुराश, पेनकैक सिलैट, साम्बो, वुशु शैलियों में प्रतिभागी उतारे जा रहे हैं। भारत के सूर्या सिंह, नरेंद्र ग्रेवाल, प्रदीप कुमार के अलावा सनाथोई युमनम पर सबकी निगाहें बनी रहेंगी।


स्विमिंग : विरधावल खाडे हैं बड़े स्टार
PunjabKesari

स्विमिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया (एस.एफ.आई) की ओर से बीते दिनों एशिया गेम्स के लिए 10 मैंबरी टीम घोषित की गई थी। जिनमें विरधावल खाडे, साजन प्रकाश, संदीप सेजवाल और एंशुल कोठारी जैसी बड़े स्टार्स भी शामिल हैं।
2010 गेम्स के 50 मीटर बटरफ्लाई इवैंट में खाडे ने ब्रॉन्ज जीता था। इसके अलावा पिछली गेम्स में संदीप सेजवाल भी भारत के लिए मैडल लाए थे।
09 मैडल कुल भारतीय स्विमर जीत चुके हैं एशियाई गेम्स में अब तक। इनमें एक गोल्ड, २ सिल्वर और ६ ब्रॉन्ज शामिल हैं।

स्पोर्ट्स क्लिमिं्बग : चौका सकती है भारतीय टीम

PunjabKesari

एशियाई गेम्स में सबके आकर्षण का केंद्र क्लिमिं्बग स्पोटर््स में हिस्सा ले रही भारतीय टीम पर होगी। बीते दिनों भुवनेश्वर में हुई बैठक के दौरान इंडियन मोंटेनयरिंग फाऊंडेशन की ओर से भारतीय क्लिमिं्बग टीम की घोषणा की गई।
14 मैंबर शामिल है क्लिमिं्बग टीम में, भरत परेरा, श्रेया नंकर पर सबकी नजरें रहेंगी।
टीम के अमरीकी कोच क्रिस्टोफर पीटर्स का कहना है कि पूरे देश से चुनकर हमने अच्छी टीम बनाई है। यह टीम एशियाई टीम में अपने खेल के दम पर सभी को चौकाने का दम रखती है।

गोल्फ : आदिल बेदी, क्षितिज दिखाएंगे दम

PunjabKesari

भारत की ओर से गोल्फ इवैंट में मैंस और वुमैंस दोनों ही टीमें भेजी जा रही हैं। मैंस इवैंट में नजरें आदिल बेदी, क्षितिज नवीद कौल, हरिमोहन सिंह और रयान थॉम्स पर रहेंगी तो वहीं महिला वर्ग में दीक्षा डागर, रिधिमा दिलावरी, सिफ्त सग्गू चुनौती देेंगी।
06 मैडल भारतीय गोल्फर प्राप्त कर चुके हैं एशियाई खेलों में अब तक (तीन गोल्ड, तीन सिल्वर)
04 नंबर रैंक है भारत का गोल्फ गेम्स में।
03 गोल्ड मैडल झटके थे भारतीय गोल्फर ने 1984 की एशियाई गेम्स में। यह गेम्स तब दिल्ली में हुई थी। भारत इसमें बैस्ट नेशन भी बना था। लक्षमण सिंह, शिव कपूर गोल्ड मैडल विजेता हैं।

रोइंग : दत्तू बाबनन फिर दिखाएंगे जलवा

PunjabKesari

रोइंग इवैंट में सबकी नजरें दत्तू बाबनन भोकनाल और स्वर्ण सिंह पर रहेंगी। भारत रोइंग इवैंट में अब तक एक गोल्ड समेत कुल 20 मैडल जीत चुका है। मैडल टैली में भारत 7वें स्थान पर है तो वहीं, चीन 83 गोल्ड के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है। पिछली गेम्स की सिंगल स्क्ल्स में स्वर्ण सिंह ने भारत की ओर से ब्रॉन्ज ैमैडल जीता था।

सेङ्क्षलग : चारों इवैंट में लेंगे भारतीय खिलाड़ी हिस्सा

PunjabKesari

1970 में पहली बार एशिया गेम्स में सेङ्क्षलग गेम शामिल हुई थी। मैंस, ओपन, वुमैंस और मिक्सड टीम इवैंट में भारत अब तक एक गोल्ड, 6 सिल्वर, 10 ब्रॉन्ज के साथ 17 मैडल हासिल कर चुका है। सेङ्क्षलग में हमेशा से चीन का दबदबा बना रहा है। भारत ने फायरबॉल इवैंट में एकमात्र गोल्ड फारुख तारापोरे और यरीर के कारण 1982 की गेम्स में पाया था। 

जूडो : लुधियाना के साही से होंगी उम्मीदें

PunjabKesari

भारत जूडो कैटेगरी में हालांकि अभी इतना सफल नहीं हुआ है लेकिन इस बार 100+ वर्ग में हिस्सा ले रहे जसविंदर सिंह साही से काफी उम्मीदें होंगी। बता दें कि जूडो में भारत को अब तक पांच मैडल मिल चुके हैं। यह पांचों ही ब्रॉन्ज हैं। भारत की ओर से आखिरी मैडल (ब्रॉन्ज) पूनम चोपड़ा 1994 हीरोशीमा गेम्स में लाई थीं।