Top Stories

जकार्ताः इस सप्ताह के आखिर में शुरू होने जा रहे एशियाई खेलों में भारत के नामी खिलाड़ी पदक हासिल करने की इरादे से मैदान पर उतरेंगे। कई खिलाड़ी फिर से इतिहास दोहराना चाहेंगे तो कई विरोधी से पुराना हिसाब पुख्ता कर देश का तिरंगा फहराने की ताक में होंगे। खेलों की शुरूआत 18 अगस्त से शुरू होगी, लेकिन इससे पहले आइए डालें पदक जीतने का जज्बा रखने वाले भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर-

कुश्ती :
बजरंग पूनिया 
हरियाणा के इस 24 बरस के पहलवान ने इंचियोन में रजत पदक जीता था । शानदार फार्म में चल रहा यह पहलवान 65 किलो फ्रीस्टाइल में पदक का दावेदार है और इस साल तीन टूर्नामेंट जीत चुका है । गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण के अलावा उन्होंने जार्जिया और इस्तांबुल में दो टूर्नामेंट जीते ।    
PunjabKesari   

सुशील कुमार 
भारत के सबसे सफल ओलंपियन में से एक सुशील पर अतिरिक्त दबाव होगा जो जार्जिया में फ्लाप रहे थे । जार्जिया में नाकामी के बाद लोग सवाल उठाने लगे कि एशियाड ट्रायल से उन्हें छूट क्यो दी गई । दो बार के ओलंपिक पदक विजेता अपना चिर परिचित फार्म दिखाने को बेताब होंगे ।   
PunjabKesari    

विनेश फोगाट
रियो ओलंपिक में पैर की चोट की शिकार हुई विनेश वापसी कर रही है । उसने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और मैड्रिड में स्पेन ग्रां प्री जीती । वह 50 किलो में पदक की प्रबल दावेदार होंगी ।  
PunjabKesari 

बैडमिंटन :
पी वी सिंधू  
विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता पी वी सिंधू से काफी उम्मीदें है । उसे नांजिंग में कैरोलिना मारिन से मिली हार को भुलाकर खेलना होगा । चार बड़े फाइनल हार चुकी सिंधू पर इस कलंक को धोने का भी दबाव है ।
PunjabKesari

साइना नेहवाल 
भारत में बैडमिंटन की लोकप्रियता का ग्राफ उठाने वाली साइना लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है । उन्हें विश्व चैम्पियनशिप में जिस तरह से मारिन ने हराया, वह अच्छा संकेत नहीं है । लेकिन उनके अनुभव और क्षमता को देखते हुए वह पदक की बड़ी उम्मीद है ।
PunjabKesari

के श्रीकांत 
राष्ट्रमंडल खेल रजत पदक विजेता श्रीकांत पुरूष एकल में भारत की अकेली उम्मीद हैं । अप्रैल में नंबर एक की रैंकिंग हासिल करने वाले श्रीकांत को चीन, इंडोनेशिया और जापान के खिलाडिय़ों से कड़ी चुनौती मिलेगी ।  
PunjabKesari

निशानेबाजी :
मनु भाकर
हरियाणा की 16 बरस की इस स्कूली छात्रा ने पिछले साल जबर्दस्त प्रदर्शन करके सुॢखया बंटोरी । आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनु सबसे युवा भारतीय निशानेबाज बनी । उसने राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा जीता और 10 मीटर एयर पिस्टल में प्रबल दावेदार हैं ।      
PunjabKesari

एथलेटिक्स :
हिमा दास
असम के एक गांव की 20 बरस की इस लड़की ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में छठा स्थान हासिल किया था । वह आईएएएफ ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में 400 मीटर में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनी ।  
PunjabKesari    

नीरज चोपड़ा
इस युवा भालाफेंक खिलाड़ी के कद का अहसास इसी से हो जाता है कि यह भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं । अंडर 20 विश्व चैम्पियनशिप 2016 में स्वर्ण जीतने वाले नीरज ने राष्ट्रमंडल खेलों में इस कामयाबी को दोहराया । उसने दोहा में आईएएएफ डायमंड लीग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया । पिछले चार टूर्नामेंटों में से तीन में वह स्वर्ण पदक जीत चुके हैं ।      
PunjabKesari

टेनिस :
रोहन बोपन्ना और दिविज शरण 
कंधे की चोट से उबरे रोहन बोपन्ना अगर अपनी क्षमता के अनुरूप खेल सके तो दिविज के साथ युगल में पदक के दावेदार होंगे ।    
PunjabKesari   

रामकुमार रामनाथन
युकी भांबरी की गैर मौजूदगी में भारत की उम्मीदों का दारोमदार रामनाथन पर होगा । न्यूपोर्ट एटीपी टूर्नामेंट में फाइनल तक पहुंचे रामनाथन ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था ।  
PunjabKesari

मुक्केबाजी :
शिवा थापा
पुरूषों के 60 किलो वर्ग में थापा एशियाई खेलों में पहला पदक जीतने की कोशिश में होंगे । एशियाई चैम्पियनशिप में लगातार तीन पदक जीतकर उनका आत्मविश्वास बढा है ।  
PunjabKesari

सोनिया लाठेर
एम सी मेरीकाम की गैर मौजूदगी में विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता सोनिया भारतीय महिला टीम की अगुवाई करेगी । वह 57 किलो वर्ग में प्रबल दावेदार हैं ।
PunjabKesari 

जिम्नास्टिक : 
दीपा करमाकर
घुटने की चोट के कारण राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर रही दीपा ने तुर्की में विश्व चैलेंज कप में स्वर्ण जीतकर वापसी की । रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही दीपा पदक की प्रबल दावेदार हैं ।
PunjabKesari    

टेबल टेनिस :
मनिका बत्रा
गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीतने वाली मनिका राष्ट्रमंडल खेलों की स्टार रही । जकार्ता में प्रतिस्पर्धा अधिक कठिन होगी लेकिन वह भी पूरी तैयारी के साथ गई है ।
PunjabKesari