Sports

नई दिल्ली : एशियाई खेलों की मिशाल रिले का यहां आयोजन लापरवाही से भरा रहा और उलझन भरी स्थिति के बीच हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश, सरदार सिंह, निशानेबाज जीतू राय और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल सहित कई भारतीय खिलाडिय़ों को मीडिया की बस में सवार होना पड़ा। हालांकि खिलाडिय़ों ने कोई शिकायत नहीं की और पूरी सहजता से पत्रकारों की एक बस में सवार हो गए। इसका कारण शायद बस से राष्ट्रीय स्टेडियम से इंडिया गेट आने-जाने की कम दूरी होना था। समारोह में शामिल हुए एक शीर्ष खिलाड़ी ने कहा- स्थिति थोड़ी अव्यवस्थित थी लेकिन ठीक है। हमें शिकायत नहीं है।’’
PunjabKesari
एशियाई खेलों की शुरुआत 1951 में हुई थी और तब ये नई दल्ली में ही आयोजित हुए थे। तब राष्ट्रीय स्टेडियम में पहली बार खेलों की मशाल प्रज्वलित की गई थी। आज का समारोह महत्वपूर्ण था क्योंकि राष्ट्रीय स्टेडियम से मशाल प्रज्वलित होने के बाद 2018 के एशियाई खेलों का 18,000 किलोमीटर का सफर शुरू हो गया। एशियाई खेल इंडोनेशिया में 18 अगस्त से दो सितंबर के बीच आयोजित होंगे।

इंडोनेशियाई एशियाई खेल आयोजन समिति के प्रमुख एरिक थोहिर ने कहा, ‘‘एशिया के खिलाडिय़ों के दिलों में भारत की हमेशा एक खास जगह होगी क्योंकि भारत, खासकर नई दिल्ली में ही एशियाई खेलों ने जन्म लिया। इंडोनेशिया की महान बैडमिंटन खिलाड़ी और 1992 के बाॢसलोना ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली सुसी सुशांति ने भारत की पांच बार की विश्व विजेता महिला मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम को मशाल सौंपी जिन्होंने थोड़ी देर मशाल थामे दौडऩे के बाद उसे दूसरे भारतीय खिलाडिय़ों को सौंप दिया।

श्रीजेश, सरदार, जीतू के अलावा कमल एवं एक अन्य टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा मशाल लेकर दौडऩे वाले खिलाडिय़ों में शामिल थे। मशाल अब इंडोनेशिया जाएगी जहां उसे 18 जुलाई को मध्य जावा के प्राचीन ङ्क्षहदू मंदिर, प्रमबनन में पवित्र अग्नि से मिलाया जाएगा। इसके बाद मशाल देश के 18 प्रांतों के 54 शहरों से गुजरेगी और आखिर में उद्घाटन समारोह के लिए 18 अगस्त को जकार्ता पहुंचेगी।
PunjabKesari
एशियाई खेल इंडोनेशिया के दो शहरों - राजधानी जकार्ता और पालेमबांग में आयोजित होंगे। यह पहली बार है जब खेलों का आयोजन दो शहरों में हो रहा है, इससे आयोजकों के सामने एक बड़ी चुनौती है। थोहिर ने कहा कि खेलों के लिए रिकार्ड 16,920 खिलाडिय़ों एवं अधिकारियों का पंजीकरण किया गया है। कुल मिलाकर 11,000 से अधिक खिलाड़ी 40 खेलों एवं 67 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे। थोहिर ने कहा, ‘‘एशियाई खेल अब ओलंपिक से भी ज्यादा बड़े हो चुके हैं।’’

समारोह में भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा एवं महासचिव राजीव मेहता, एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के आजीवन उपाध्यक्ष वेई गिझोंग एवं राजा रणधीर सिंह और खेल सचिव राहुल भटनागर भी मौजूद थे। खेल मंत्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ किसी अन्य महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता के कारण समारोह में शामिल नहीं हुए। पूर्व खेल मंत्री विजय गोयल भी नहीं आएं जिन्हें राठौड़ की अनुपस्थिति में समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना था।