Cricket

जालन्धर : अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के तीसरे मैच में अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका को 91 रनों से हरा दिया। अफगानिस्तान की ओर से टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान ने 2 विकेट लिए। राशिद के अलावा मुजीब-उर-रहमान, गुलबद्दीन नाइब और मुहम्मद नबी ने भी 2-2 विकेट लिए। श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में ओपनर कुशल मेंडिस बिना खाता खोले चलते बने। श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक रन अनुभवी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने बनाएं। उन्होंने 36 रनों का योगदान दिया।श्रीलंका के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को 250 रनों का लक्ष्य दिया। अफगानिस्तान ने मैच में सधी शुरूआत करते हुए 10 ओवर तक बिना किसी नुकसान के 50 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। अफगानिस्तान का पहला विकेट 12वें ओवर में मुहम्मद शहजाद के रूप में गिरा। अफगानिस्तान की ओर से शुरूआती बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। अफगानिस्तान की ओर से रहमन शाह ने सर्वाधिक 75 रन बनाए। पिछले मैच में श्रीलंका के लिए वापसी कर रहे लासिंथ मलिंगा इस मैच में उतने प्रभावी नहीं दिखे। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और अहसानउल्लाह जन्नत ने श्रीलंकाई गेंदबाजों का बड़े आराम से सामना किया। हालांकि श्रीलंका का अकिला धनंजय ने 12वें ओवर में शहजाद के रूप में पहली सफलता तो जरूर दिलाई लेकिन तब तक अफगानिस्तान मजबूत स्कोर की नींव रख चुका था। 

रहमत और जन्नत ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इसके बाद आए कप्तान असगर अफगान केवल एक रन पर जयसूर्या की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। बाद में रहमत और शाहिदी ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। 42वें ओवर में रहमत जब आऊट हुए तो टीम का स्कोर 190 रन हो चुका था। रहमत ने चमीरा की गेंद पर थिसारा परेरा को कैच थमाने से पहले पांच चौकों की मदद से 72 रन बनाए। वहीं, शहीदी ने 37, मोहम्मद नबी ने 15, जादरान ने 12 रन बनाए।